आईसीसी रैंकिंग में पाकिस्तानी बल्लेबाज के करीब पहुंचे भारतीय ओपनर, वर्ल्ड कप में होगी टॉप के लिए जबरदस्त जंग

शुभमन गिल अब बाबर आज़म से सिर्फ 10 अंक पीछे हैं
शुभमन गिल अब बाबर आज़म से सिर्फ 10 अंक पीछे हैं

आईसीसी ने हालिया रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट कर दी है। पिछले हफ्ते भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज के दो मैच के अलावा बांग्लादेश-न्यूजीलैंड और इंग्लैंड-आयरलैंड वनडे सीरीज भी खेली गई। वनडे टीम रैंकिंग में भारतीय टीम पहले स्थान पर पहुंच गई है और वर्ल्ड कप में टॉप टीम के तौर पर शुरुआत करेगी।

वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में बाबर आज़म टॉप पर कायम हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे में जबरदस्त बल्लेबाजी करने वाले शुभमन गिल (847 अंक) अब पहले स्थान से सिर्फ 10 अंक पीछे हैं। टॉप 10 में भारत की तरफ से विराट कोहली नौवें स्थान पर हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे मैच नहीं खेलने की वजह से रोहित शर्मा टॉप 10 से बाहर हो गये हैं। आयरलैंड के हैरी टेक्टर एक स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं।

टॉप 10 के बाहर भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर 8 स्थान के फायदे से 30वें और केएल राहुल 6 स्थान के फायदे से 33वें स्थान पर हैं।

वनडे गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज पहले स्थान पर कायम हैं, वहीं टॉप 10 में भारत की तरफ से कुलदीप यादव 10वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड दूसरे, मिचेल स्टार्क छठे और एडम जम्पा एक स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर हैं। टॉप 10 के बाहर भारत की तरफ से मोहम्मद शमी 9 स्थान के फायदे से 25वें और ऑस्ट्रेलिया के शॉन एबॉट 14 स्थान के फायदे से 45वें स्थान पर हैं। बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान 5 स्थान के फायदे से 23वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

जेमिमा रॉड्रिग्स
जेमिमा रॉड्रिग्स

महिला टी20 रैंकिंग में एशियाई खेलों की वजह से भारतीय खिलाड़ियों को फायदा हुआ है। टॉप 10 में स्मृति मंधाना तीसरे स्थान पर कायम हैं, वहीं टॉप 10 के बाहर जेमिमा रॉड्रिग्स दो स्थान के फायदे से 12वें स्थान पर पहुंच गई हैं। गेंदबाजी रैंकिंग के टॉप 10 में भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा चौथे स्थान पर हैं। श्रीलंका की इनोका रणवीरा दो स्थान के फायदे से छठे और पाकिस्तान की नशरा संधू 6 स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर हैं। पाकिस्तान की निदा डार तीन स्थान के फायदे से 20वें और बांग्लादेश की संजीदा अख्तर 14 स्थान के फायदे से 26वें स्थान पर हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में दीप्ति शर्मा चौथे स्थान पर कायम हैं, वहीं निदा डार एक स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर हैं।

वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोल्वार्ट एक स्थान के फायदे से छठे और क्लो ट्रायन 9 स्थान के फायदे से 14वें स्थान पर हैं। गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका की नदीन डी क्लर्क आठ स्थान के फायदे से 30वें स्थान पर हैं।

Quick Links

Edited by Rahul