Create

आईसीसी टीम रैंकिंग सालाना अपडेट, भारतीय टीम की हालिया स्थिति

भारतीय टीम ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में टॉप स्थान हासिल किया है
भारतीय टीम ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में टॉप स्थान हासिल किया है
reaction-emoji reaction-emoji
Prashant Kumar

आईसीसी ने सालाना रैंकिंग (ICC Rankings) अपडेट जारी कर दिया है और इस अपडेट के बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहला स्थान हासिल किया है। बुधवार को आईसीसी ने रैंकिंग जरी की और इसमें भारतीय टीम ने टॉप स्थान हासिल किया है।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारत ने नए कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में खेल के छोटे प्रारूप में शानदार खेल दिखाया और न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज तथा श्रीलंका जैसी टीमों को क्लीन स्वीप करते हुए सीरीज जीत दर्ज की।

आईसीसी टी20 रैंकिंग में भारत ने 270 रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर 1 पर कब्जा जमाया हुआ है। इसके बाद इंग्लैंड की टीम दूसरे नंबर पर है, जो भारत से पांच रेटिंग पॉइंट्स पीछे है। टॉप 5 में अन्य तीन टीमों में क्रमशः पाकिस्तान (261), दक्षिण अफ्रीका (253) और ऑस्ट्रेलिया (251) मौजूद है।

न्यूजीलैंड 250 रेटिंग पॉइंट्स के साथ छठे और वेस्टइंडीज 240 रेटिंग पॉइंट्स के साथ सातवें नंबर पर है। रैंकिंग में नंबर 8, नंबर 9 और नंबर 10 में क्रमशः बांग्लादेश (233), श्रीलंका (230) और अफगानिस्तान (226) हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट में टॉप स्थान बरकरार रखा

ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट प्रारूप में शानदार खेल दिखाया है
ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट प्रारूप में शानदार खेल दिखाया है

नए कप्तान पैट कमिंस की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन किया है और इसी की बदौलत उन्होंने आईसीसी सालाना रैंकिंग अपडेट के नंबर 1 स्थान बरकरार रखा है। कमिंस की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को एशेज में 4-0 से हराया। इसके बाद पाकिस्तान के ऐतिहसिक दौरे पर उन्होंने 1-0 से टेस्ट सीरीज जीतकर बड़ी कामयाबी हासिल की।

सालाना टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया 128 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर मौजूद है। वहीं भारतीय टीम 119 रेटिंग पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार है। टॉप 5 में न्यूजीलैंड (111), दक्षिण अफ्रीका (110), और पाकिस्तान (93) हैं। पिछले कुछ समय से निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली इंग्लैंड 88 अंकों के साथ छठे स्थान पर है।

वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड टॉप पर

सालाना अपडेट के बाद वनडे फॉर्मेट में न्यूजीलैंड की टीम ने 125 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहला स्थान बरकरार रखा है। हालांकि उनसे महज एक पॉइंट कम इंग्लैंड की टीम 124 रेटिंग पॉइंट्स के दूसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं नंबर 3, नंबर 4 और नंबर 5 स्थान पर ऑस्ट्रेलिया (107), भारत (105) और पाकिस्तान (102) मौजूद हैं।

टॉप 5 के बाहर दक्षिण अफ्रीका 99 रेटिंग पॉइंट्स के साथ छठवें स्थान पर है। उसके बाद क्रमशः बांग्लादेश (95), श्रीलंका (87), वेस्टइंडीज (73) तथा अफगानिस्तान (66) हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...