Create
Notifications

महिला वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को मिलेंगे तक़रीबन 10 करोड़ रुपए, पूरी लिस्ट हुई जारी

ICC Women's Cricket World Cup 2022 Trophy
ICC Women's Cricket World Cup 2022 Trophy
reaction-emoji
Rahul

आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Womens World Cup 2022) की शुरुआत अगले महीने से न्यूज़ीलैंड में होने वाली है। इससे पहले आईसीसी ने सभी टीमों के लिए पुरस्कार राशि की घोषणा कर दी है। 2017 में हुए महिला वर्ल्ड कप के मुकाबले कुल पुरस्कार राशि में 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसमें आठ टीमों में 35 लाख अमरीकी डालर (26 करोड़ से ज्यादा) का हिस्सा बांटा जाएगा, जो इंग्लैंड में आयोजित पिछले संस्करण की तुलना में 1.5 मिलियन अमरीकी डालर (11 करोड़ से ज्यादा) अधिक है।

आगामी महिला विश्व कप में प्रत्येक टीम राउंड-रॉबिन के तहत ग्रुप चरण में एक-दूसरे से मुकाबला खेलेगी, जिसमें 28 मैचों का आयोजन न्यूजीलैंड के छह शहरों में होगा। एक जीत एक टीम को दो अंक प्रदान करेगी, जबकि मुकाबला टाई होने और कोई परिणाम नहीं होने पर एक-एक अंक टीमों को दिया जायेगा। सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाली चार टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी और फिर दो टीमें आगे फाइनल का सफ़र तय करेंगी।

आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप की विजेता टीम को सबसे ज्यादा 1.32 मिलियन अमरीकी डालर (तक़रीबन 10 करोड़ रुपए) की पुरस्कार राशि से नवाजा जायेगा और उप-विजेता टीम को 6 लाख अमरीकी डॉलर (4 करोड़ 50 लाख से ज्यादा) की राशि दी जाएगी। सेमीफाइनल में पहुँचने वाली बाकी दो टीमों को 3 लाख अमरीकी डॉलर (2 करोड़ 25 लाख से ज्यादा) की राशि इनाम में दी जाएगी। जबकि ग्रुप स्टेज से बाहर निकलने वाली चार टीमों के लिए पिछले संस्करण में मिली पुरस्कार राशि 30,000 अमरीकी डॉलर से 70,000 अमरीकी डॉलर (52 लाख रुपए से ज्यादा) तक कर दी गई है।

ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज आगामी विश्व कप में एक दूसरे के खिलाफ राउंड रोबिन के तहत मैच खेलती हुई नजर आएँगी। महिला विश्व कप का पहला मैच 4 मार्च को मेजबान न्यूज़ीलैंड महिला टीम और वेस्टइंडीज महिला टीम के बीच खेला जायेगा।


Edited by Rahul
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...