शुभमन गिल ने साल 2023 में रचा इतिहास, पहली बार हासिल किया बड़ा कीर्तिमान

India Cricket WCup
शुभमन गिल ने नीदरलैंड्स के खिलाफ 51 रनों की जबरदस्त पारी खेली

बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज भारत और नीदरलैंड्स (IND vs NED) के बीच एक जबरदस्त मुकाबला खेला जा रहा है। टीम इंडिया (Team India) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। रोहित शर्मा ने शुभमन गिल (Shubman Gill) के साथ मिलकर मेजबान टीम को ताबड़तोड़ शुरुआत दी। दोनों ने मिलकर 100 रनों की साझेदारी की और 51 रनों के निजी स्कोर पर शुभमन गिल अपना विकेट गंवा बैठे। लेकिन उससे पहले उन्होंने इस साल एक बड़ी कीर्तिमान अपने नाम कर लिया।

साल 2023 में शुभमन गिल ने 2 हजार से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बना लिए है। भारत के लिए एक साल में 2 हजार रन बनाने वाले वह 8वें बल्लेबाज बने है और उन्होंने यह कारनामा पहली बार अपने करियर में किया है। टीम इंडिया के लिए विराट कोहली ने 6 बार किसी एक वर्ष में 2000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है, जबकि सचिन ने 5 बार यह कारनामा अपने नाम किया है। इसके अलावा भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 4 बार, राहुल द्रविड़ ने 3 बार और गौतम गंभीर, वीरेंदर सहवाग व रोहित शर्मा ने यह रिकॉर्ड 1-1 बार अपने नाम किया है।

शुभमन गिल ने इस साल वनडे क्रिकेट में 27 मुकाबलों की 27 पारियों में 1500 रन बना दिए हैं, तो टेस्ट क्रिकेट के 5 मैचो की 8 पारियों में 230 रन व 11 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 304 रन बनाये हैं। दायें हाथ के सलामी बल्लेबाज ने इस साल अभी तक 7 शतक और 9 अर्धशतक जमाये है।

बात अगर वर्ल्ड कप में प्रदर्शन की करें तो शुरुआत कुछ मुकाबलों में वह डेंगू होने के चलते नहीं खेले थे लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ वापसी करते हुए उन्होंने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है। 7 मैचों में उन्होंने 270 रन बना लिए है, जिसमें 3 अर्धशतक शामिल है।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now