बांग्‍लादेश के खिलाफ सीरीज के साथ भारतीय टीम करेगी 2024 महिला टी20 वर्ल्‍ड कप की तैयारी की शुरुआत

भारत और बांग्‍लादेश के बीच तीन टी20 इंटरनेशनल मैच और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी (फोटो- बीसीबी ट्विटर)
भारत और बांग्‍लादेश के बीच तीन टी20 इंटरनेशनल मैच और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी (फोटो- बीसीबी ट्विटर)

भारतीय टीम (India Women Cricket Team) रविवार से बांग्‍लादेश (Bangladesh Women Cricket Team) के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के साथ 2024 महिला टी20 वर्ल्‍ड कप (2024 Women's T20 World Cup) की तैयारी शुरू करेगी। भारत और बांग्‍लादेश के बीच सीरीज का पहला टी20 इंटरनेशनल मैच मीरपुर के शेर ए बांग्‍ला स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

बता दें कि बांग्‍लादेश की मेजबानी में सितंबर-अक्‍टूबर 2024 में महिला टी20 वर्ल्‍ड कप का आयोजन होना है। भारतीय टीम की अंतरिम हेड कोच नूशीन अल खादीर ने कहा कि उनकी टीम प्रयोग नहीं करेगी बल्कि अपनी सर्वश्रेष्‍ठ टीम उतारेगी।

नूशीन अल खादीर ने कहा, 'हमारे लिए प्रत्‍येक मैच महत्‍वपूर्ण है और इसलिए हम कोई प्रयोग नहीं करेंगे। हम अपनी सर्वश्रेष्‍ठ टीम उतारेंगे क्‍योंकि हमारा लक्ष्‍य जीत दर्ज करना है। मुझे विश्‍वास है कि बांग्‍लादेश भी इसी लक्ष्‍य के साथ उतरेगी।'

भारतीय टीम इस सीरीज जीतने की प्रबल दावेदार है। बांग्‍लादेश के बारे में बात करते हुए नूशीन अल खादीर ने कहा, 'समय के साथ चीजें बदली हैं और बांग्‍लादेश के लिए भी चीजें बदली हैं। मैंने अंडर-19 और इमर्जिंग टीमों को देखा है। सीनियर वर्ल्‍ड कप में बांग्‍लादेश ने अंडर-19 के छह खिलाड़‍ियों को भेजा था। इससे समझ आता है कि बांग्‍लादेश क्रिकेट की कितनी प्रगति हुई है। यह सकारात्‍मक चीज है और फिर इमर्जिंग एशिया कप में हमें उनके खिलाफ फाइनल खेलना पड़ा था। उन्‍होंने कुछ समय में अच्‍छा प्रदर्शन किया है। यह संकेत है कि भारत को अच्‍छा प्रदर्शन करना होगा और प्रयोग नहीं करेगी।'

वैसे, भारतीय टीम में खिलाड़‍ियों के चयन को लेकर विवाद की स्थिति बनी हुई है। तेज गेंदबाज शिखा पांडे का चयन नहीं हुआ है जो कि भारत की सबसे सफल तेज गेंदबाजों में से एक रही हैं। रेणुका ठाकुर चोटिल होने के कारण इस सीरीज में हिस्‍सा नहीं ले रही हैं।

भारतीय गेंदबाजी आक्रमण ज्‍यादा अनुभवी नजर नहीं आ रहा है। बाएं हाथ की तेज गेंदबाज मोनिका पटेल की मेघना सिंह के साथ वापसी हुई है। अनकैप्‍ड राशि कनोजिया और अनुषा बारेड्डी को पहली बार टीम में जगह मिली है। ऋचा घोष और राजेश्‍वरी गायकवाड़ को बिना किसी कारण के सीरीज में शामिल नहीं किया गया है। श्रेयांका पाटिल ने डब्‍ल्‍यूपीएल में दमदार प्रदर्शन किया, लेकिन राष्‍ट्रीय टीम में जगह नहीं बना सकी हैं।

वहीं बांग्‍लादेश ने अनुभवी तेज गेंदबाज जहानरा आलम को बाहर का रास्‍ता दिखाया ताकि युवा खिलाड़‍ियों को जगह दी जाए। भारत और बांग्‍लादेश के बीच टी20 इंटरनेशनल सीरीज के बाद तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। यह महिला वनडे चैंपियनशिप का हिस्‍सा होगी। बांग्‍लादेश को वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफिकेशन में इस सीरीज में जीतने से मदद मिलेगी।

बांग्‍लादेश की टीम रैंकिंग में 9वें स्‍थान पर है। भारत को 2025 वनडे वर्ल्‍ड कप की मेजबानी करनी है और उसकी जगह पक्‍की है। बहरहाल, भारत, इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया का आगामी कार्यक्रम काफी व्‍यस्‍त रहने वाला है। भारतीय टीम की कोशिश लगातार जीत दर्ज करके अपनी स्थिति मजबूत रखने की होगी।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now