IVPL 2024 : पवन नेगी ने किया कमाल, छत्तीसगढ़ वॉरियर्स को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची वीवीआईपी उत्तर प्रदेश

Rahul
Photo Courtesy : IVPL 2024
Photo Courtesy : IVPL 2024

इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग के पहले सीजन में लगातार पवन नेगी बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रहे हैं। उन्होंने गुरुवार को छत्तीसगढ़ वॉरियर्स के खिलाफ 54 गेंदों पर 83 रन की पारी खेली और एक बार फिर वीवीआईपी उत्तर प्रदेश को जीत दिलाई। यूपी ने यह मुकाबला 16 रन से जीता। सीजन का यह 12वां मुकाबला था जोकि ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेला गया।

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए वीवीआईपी उत्तर प्रदेश ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 183 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए। पवन नेगी ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और अंत में रजत भाटिया के कैमियो से टीम ने 180 रन का आंकड़ा पार किया। भाटिया ने 23 गेंद पर 37 रन की पारी खेली। वहीं छत्तीसगढ़ के लिए गुरकीरत मान और कलीम खान ने 3–3 विकेट झटके।

184 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी छत्तीसगढ़ ने खूब लड़ाई की और अंतिम ओवर में जीत के लिए 19 रन चाहिए थे। लेकिन आखिरी ओवर में टीम 2 ही रन बना पाई और 16 रन से मुकाबला गंवा दिया। छत्तीसगढ़ वॉरियर्स की टीम 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 167 रन ही बना पाई। उत्तर प्रदेश के लिए मोनू कुमार स्टार परफॉर्मर रहे। सी एंपोफू ने भी तीन बेहतरीन सफलताएं हासिल की। पवन नेगी ने गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया और इस ऑलराउंड परफॉर्मेंस के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

इस जीत के साथ उत्तर प्रदेश की टीम ने अपना सेमीफाइनल का टिकट भी पक्का कर लिया हैं। अब टीम शनिवार को सीधे सेमिफाइनल में एक्शन में नजर आएगी। पहले खेलने उतरी वीवीआईपी उत्तर प्रदेश को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। पहले ओवर में ही भानु सेठ पवेलियन लौट गए। उसके बाद रोहित प्रकाश और पवन नेगी ने पारी को आगे बढ़ाया। यहां से कुछ स्कोर आगे बढ़ा लेकिन गुरकीरत मान ने रोहित प्रकाश का विकेट लेकर स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 36 रन कर दिया।

नेगी एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने पारी को आगे बढ़ाया। परविंदर सिंह के साथ उन्होंने 35 रन की पार्टनरशिप की। लेकिन परविंदर इस पारी में कुछ नहीं कर पाए और उन्होंने 8 गेंद पर सिर्फ 5 रन बनाए। 8वें ओवर में परविंदर का विकेट गिरा। यहां से पारी डगमगाई और 71 पर 2 विकेट से स्कोर 92 रन पर 5 विकेट हो गया। यहां से शुरू हुआ नेगी और भाटिया का शो। दोनों ने स्कोर 183 तक पहुंचा दिया।

184 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी छत्तीसगढ़ वॉरियर्स को अच्छी शुरुआत मिली। लेकिन इसके बाद लगातार दो विकेट से टीम का फ्लो बिगड़ गया। नमन ओझा ने 48 गेंद पर 72 और जतिन सक्सेना ने 14 गेंद पर 31 रन की पारी खेली। दोनों ने 95 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। जतिन के बाद गुरकीरत ने ओझा का साथ निभाया। मगर मोनू कुमार और एंपोफु ने 149 पर 2 से टीम का स्कोर 166 पर 9 विकेट तक पहुंचा दिया। इस प्रदर्शन के बाद उत्तर प्रदेश ने आसानी से जीत हासिल कर ली।

Quick Links

Edited by Rahul