Create
Notifications

200 वनडे मैच खेलने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर बनीं झूलन गोस्वामी, टीम ने स्पेशल कैप देकर किया सम्मानित

Australia v India: ODI Series - Game 3
Australia v India: ODI Series - Game 3
reaction-emoji
Neeraj
visit

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महिला वर्ल्ड कप (Jhulan Goswami) का मुकाबला खेलते समय गोस्वामी ने अपने 200 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले पूरे किए हैं। वह 200 वनडे खेलने वाली दुनिया की केवल दूसरी महिला क्रिकेटर बनी है। झूलन के अलावा केवल मिताली राज ने ही 200 या उससे अधिक वनडे मैच खेले हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच शुरू होने के पहले ही मिताली ने झूलन को 200वें वनडे मैच के लिए कैप प्रदान किया। कैप देने से पहले टीम की ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने झूलन की जमकर तारीफ की।

मंधाना ने कहा,

तेज गेंदबाज के रूप में 200 वनडे मैच खेलना अद्भुत उपलब्धि है। हमारे लिए आप हमेशा प्रेरणा का स्त्रोत रही हैं। आपके काम करने का तरीका ऐसा रहा है कि हमने ड्रेसिंग रूम में कदम रखने के पहले दिन से ही हमेशा उसका पालन किया है।
“It has been an honour to play for India.”Jhulan Goswami became the second woman to play 200 ODIs, receiving her cap from Mithali Raj, who was the first to the milestone 🧢📽️ credit: @BCCIWomen https://t.co/bLZbC1sM18

कैप हासिल करने के बाद झूलन ने सबको धन्यवाद कहते हुए कहा,

भारत के लिए खेलना गर्व की बात है। जब भी मैंने इस जर्सी को पहना है तो मैंने आनंद की अनुभूति की है। यह हमेशा स्पेशल रही है और मैंने टीम के लिए अपने 100 प्रतिशत से भी अधिक देने की कोशिश की है चाहे मैं मैदान पर हूं या उससे बाहर।

महिला अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं गोस्वामी

बीते बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान गोस्वामी ने अपने 250 वनडे विकेट भी पूरे किए थे। वह महिला वनडे में 200 या उससे अधिक विकेट लेने वाली इकलौती गेंदबाज हैं। 39 साल की गोस्वामी ने इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 350 विकेट भी पूरे कर लिए हैं और ऐसा करने वाली भी इकलौती महिला गेंदबाज हैं।

झूलन का करियर लगभग दो दशक का हो चुका है और वह विश्व कप इतिहास में भी सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज बन चुकी हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now