टी20 विश्वकप के बाद अमेरिका में बड़ी टी20 लीग की होगी शुरुआत, तारीख का हुआ ऐलान

मेजर लीग क्रिकेट टीम के खिलाड़ी
मेजर लीग क्रिकेट टीम के कप्तान ट्रॉफी के साथ

मेजर लीग क्रिकेट (MLC 2024) के दूसरे सीजन की शुरूआत को लेकर आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी गई है। दूसरे सीजन की शुरूआत 4 जुलाई 2024 से होनी है। यह टूर्नामेंट संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस के दिन शुरू होगा। इसके पहले सीजन में कुल 6 टीमें शामिल हुई थी और इसके दूसरे सीजन में भी वही टीमें नजर आने वाली हैं।

पहले सीजन की तुलना में मेजर लीग के दूसरे सीजन में मैचों के आयोजन स्थानों में बढ़ोत्तरी हो सकती है, लेकिन अभी इसके स्थानों की घोषणा नहीं की गई है। मेजर लीग क्रिकेट के उद्घाटन सीजन में मिली जबरदस्त सफलता अमेरिकी क्रिकेट को 2024 में और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करेगा।

मेजर लीग क्रिकेट के टूर्नामेंट निदेशक जस्टिन गिले ने इसकी शुरूआत को लेकर कहा है

हमें उम्मीद है कि मेजर लीग क्रिकेट के दूसरे सीजन में और अधिक विश्व स्तरीय खिलाड़ी भाग लेंगे। जिससे आईसीसी टी20 विश्व कप के साथ-साथ अमेरिका में इस खेल के लिए भी एक अविश्वसनीय और जबरदस्त माहौल बनेगा। साथ ही अमेरिकी क्रिकेट को 2024 में और भी अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने में यह लीग मददगार होगी। एमएलसी (MLC) के शुरुआती सत्र में शीर्ष स्तर के खिलाड़ी शामिल हुए थे जो बीबीएल और एसए20 जैसी लीग में देखे गए थे।

वेस्टइंडीज के साथ-साथ अमेरिका में टी20 विश्व कप 2024 का भी आयोजन होगा जिसके लिए तीन स्थानों के उपयोग किए जाने की उम्मीद है। टी20 विश्व कप 2024 की शुरुआत जून में होगी।

एमआई न्यूयॉर्क है मौजूदा मेजर लीग क्रिकेट की चैंपियन

मेजर लीग के पहले सीजन में एमआई न्यूयॉर्क ने फाइनल मैच में सिएटल ऑर्कास को हराकर पहली बार खिताब जीतकर इतिहास रचा। पहले बल्लेबाजी करते हुए सिएटल ऑर्कास ने फाइनल मैच में 183 रन बनाए थे और एमआई न्यूयॉर्क ने 3 विकेट खोकर 16 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया।

इस टूर्नामेंट के पहले सीजन में निकोलस पूरन सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे जबकि ट्रेंट बोल्ट ने इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट चटकाए।

Edited by Rahul