Create
Notifications

'Batsmen' नहीं अब 'Batters' शब्द को होगा इस्तेमाल, MCC ने किया बड़ा बदलाव

MCCअब क्रिकेट के नियमों में 'Batsmen' शब्द की जगह 'Batters' शब्द का इस्तेमाल करेंगे
MCCअब क्रिकेट के नियमों में 'Batsmen' शब्द की जगह 'Batters' शब्द का इस्तेमाल करेंगे
Rahul
visit

मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (Marylebone Cricket Club) ने क्रिकेट नियमों में एक बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया है। एमसीसी अब क्रिकेट के नियमों में 'Batsmen' शब्द की जगह 'Batters' शब्द का इस्तेमाल करेंगे। एमसीसी की कमेटी ने इस बड़े बदलाव पर अपनी मोहर लगा दी है। एमसीसी का मानना है कि जेंडर-न्युट्रेलिटी शब्दावली का उपयोग सभी के लिए एक होने पर क्रिकेट की स्थिति को बेहतर करने में मदद करेगा। इस बदलाव को तुरंत प्रभाव में लाया गया है और Lords.org/laws पर प्रकाशित क्रिकेट के नियमों में अपडेट किए गए हैं। क्रिकेट ऐप के नियमों के साथ और प्रिंटेड एडिशन को उनके अगले अपडेट के अनुसार संशोधित किया जाएगा।

MCC has today announced amendments to the Laws of Cricket to use the gender-neutral terms “batter” and “batters”, rather than “batsman” or “batsmen”.

विश्व भर में मशहूर क्रिकेट खेल में महिला क्रिकेट का विकास पिछले कुछ सालों से लगातार बढ़ता जा रहा है। एक रिकॉर्ड के तौर पर दर्शकों की भीड़ ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर दस्तक दी थी। इस टी20 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था। इस साल की शुरुआत में, लॉर्ड्स ने घरेलू महिला मैच का रिकॉर्ड तोड़ दिया, क्योंकि 17,116 लोग यह मुकाबला देखने पहुंचे।

लेकिन लोगों की जबान से अभी भी महिला बल्लेबाज के लिए अंग्रेजी में 'Batsman' ही निकल जाता है, जबकि यह बेहद ही गलत है। इसलिए एमसीसी ने इस बदलाव को प्रभाव में लिया और पुरुष और महिला क्रिकेट को ध्यान में रखते हुए बल्लेबाजों को अब अंग्रेजी में 'Batters' कहा जायेगा, जिस प्रकार Bowlers और Fielders जैसे शब्दों का प्रयोग किया जाता है। उसी प्रकार अब 'Batters' शब्द का प्रयोग नियमों में शामिल किया गया है।

एमसीसी में सहायक सचिव (क्रिकेट और संचालन) जेमी कॉक्स ने कहा, “एमसीसी क्रिकेट को सभी के लिए एक खेल मानता है और यह कदम आधुनिक समय में खेल के बदलते स्वाभाव को पहचानता है। "बैटर" शब्द का उपयोग हमारी साझा क्रिकेट भाषा में एक स्वाभाविक विकास है और खेल में शामिल कई लोगों द्वारा शब्दावली को पहले ही अपनाया जा चुका है। इस फैसले को औपचारिक रूप से मान्यता दिए जाने का यह सही समय है और हमें आज इन परिवर्तनों की घोषणा करते हुए और नियमों के संरक्षक के रूप में प्रसन्नता हो रही है।


Edited by Rahul
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now