Create
Notifications

सचिन तेंदुलकर सबसे पूर्ण बल्लेबाज थे- मोहम्मद युसूफ

सचिन-द्रविड़
सचिन-द्रविड़
ANALYST
Modified 12 Nov 2020
न्यूज़

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए हुए काफी समय हो गया है लेकिन उनके चाहने वालों में अब भी कोई कमी नहीं आई है। सचिन तेंदुलकर की तारीफ अब भी होती है और फैन्स उनके पीछे अब भी पागल हैं। कई बार सचिन तेंदुलकर की तुलना अन्य बल्लेबाजों से हुई है लेकिन इस खिलाड़ी का व्यक्तित्व बिलकुल अलग ही नजर आया है। सचिन तेंदुलकर को लेकर पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद युसूफ का बयान आया है।

मोहम्मद युसूफ ने एक साक्षात्कार में कहा कि जब मैं पाकिस्तान के लिए खेल रहा था, उस समय ब्रायन लारा, पोटिंग, हेडन जैसे कई महान बल्लेबाज थे लेकिन मुझे हमेशा लगता था कि तेंदुलकर हर तरह से सबसे पूर्ण बल्लेबाज थे। पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज ने यह भी कहा कि भारत के पुराने बल्लेबाज़ सचिन, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण की बल्लेबाजी लाइनअप वर्तमान की तुलना में बेहतर थी।

सचिन तेंदुलकर अलग व्यक्तित्व के धनी

सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड तो थे ही लेकिन सबसे अहम बात यह थी कि वह मैदान पर एकदम शांत नजर आते थे। कई बार सचिन तेंदुलकर को अम्पायर ने गलत तरीके से आउट दिया लेकिन सचिन तेंदुलकर ने बिना विरोध किये मैदान से बाहर जाना उचित समझा।

मोहम्मद युसूफ ने वर्तमान भारतीय बल्लेबाजी क्रम को पुराने बल्लेबाजी क्रम की तुलना में कम आँका और कहा कि "कोहली, शर्मा, पुजारा, केएल राहुल सभी गुणवत्ता वाले बल्लेबाज हैं, लेकिन अगर मैं तुलना करूं, तो सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, लक्ष्मण, गांगुली की भारतीय बल्लेबाजी (लाइन-अप) बेहतर थी। आजकल आपके पास उस तरह की गेंदबाजी की गुणवत्ता नहीं है, क्रिकेट बहुत बदल गया है और अब्र चीजें भी अलग हैं।

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट में 15,921 रन बनाए और 463 एकदिवसीय मैचों में 18,426 रन बनाए। दोनों प्रारूपों में विश्व के किसी भी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक रन उनके नाम हैं। बल्ले के साथ उनकी सक्रियता ऐसी थी कि न केवल उन्हें भारत में प्रशंसकों और उनके साथियों द्वारा सराहा जाता था, बल्कि उन्हें दुनिया भर के खिलाड़ियों और प्रशंसकों द्वारा प्यार किया जाता था।

Published 12 Nov 2020
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now