Create

भारत की अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम के साथ जुड़ेगा पूर्व दिग्गज खिलाड़ी

Rahul
वीवीएस लक्ष्मण बाकी कोचिंग स्टाफ के साथ NCA को 13 दिसंबर से ज्वाइन करेंगे
वीवीएस लक्ष्मण बाकी कोचिंग स्टाफ के साथ NCA को 13 दिसंबर से ज्वाइन करेंगे

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में हुए निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया (Team India) के भविष्य को देखते हुए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने कई बड़े फैसले लिए। रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के कार्यकाल खत्म होने पर पूर्व दिग्गज कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को कोच के रूप में चुना गया, तो उनके स्थान पर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) की नियुक्ति की गई। वीवीएस लक्ष्मण फ़िलहाल भारत और न्यूज़ीलैंड टेस्ट सीरीज में कमेंट्री पैनल का हिस्सा है, लेकिन इस सीरीज के बाद 13 दिसंबर से वह NCA की कमांड संभालेंगे।

कोलकाता में हुई बीसीसीआई की एजीएम बैठक में यह सुनिश्चित किया गया कि वीवीएस लक्ष्मण बाकी कोचिंग स्टाफ के साथ NCA को 13 दिसंबर से ज्वाइन करेंगे। इस सन्दर्भ में बीसीसीआई के एक उच्च अधिकारी ने पीटीआई न्यूज एजेंसी को बताया कि, 'लक्ष्मण के कॉन्ट्रैक्ट की प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है और उनका आखिरी मीडिया असाइनमेंट भारत और न्यूज़ीलैंड टेस्ट सीरीज है। उसके बाद बैंगलोर में वह 13 दिसंबर से कमान संभालेंगे।'

वीवीएस लक्ष्मण के सामने सबसे पहली चुनौती अगले साल होने वाला अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप होगा, जिसकी शुरुआत कुछ ही महीनों में होने वाली है। कोरोना का चलते जूनियर क्रिकेट इस साल कम खेला गया है। ऐसे में बीसीसीआई लगातार जूनियर टूर्नामेंट करवा कर एक मजबूत टीम बनाने के विचार में हैं। पीटीआई की रिपोर्ट्स के अनुसार वीवीएस लक्ष्मण अंडर 19 टीम के साथ कैरिबियन देश की उड़ान भरेंगे। बीसीसीआई के अधिकारी के अनुसार ऋषिकेश कानितकर या सितांशु कोटक, हेड कोच के रूप में टीम के साथ जायेंगे।

सितांशु कोटक फ़िलहाल इंडिया 'ए' के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे पर हैं। इस टूर के बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर बीसीसीआई ने बड़ा बदलाव किया है। टीम इंडिया इस दौरे पर तीन टेस्ट और इतने ही वनडे मैचों में हिस्सा लेगी, जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले बाद में शेड्यूल किये जायेंगे।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment