महिला IPL की शुरुआत को लेकर न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ियों का मिला समर्थन

Rahul
Photo Courtesy : BCCI/IPL Websites
Photo Courtesy : BCCI/IPL Websites

महिला आईपीएल (WIPL) की डिमांड कई सालों से लगातार चलती रही है। ऐसे में न्यूज़ीलैंड महिला टीम की कुछ खिलाड़ियों ने उम्मीद जताई है कि जल्द से जल्द महिला आईपीएल के संस्करण की भी शुरुआत होगी। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने महिला आईपीएल की योजना को सार्वजनिक नहीं किया है। इससे पहले बीसीसीआई ने 2018, 2019 और 2020 में महिला टी20 चैलेंज नाम से तीन टीमों के प्रदर्शनी मैचों का आयोजन किया हुआ है।

न्यूज़ीलैंड की महिला खिलाड़ियों से WIPL के लिए अच्छा साथ मिला है। कप्तान सोफी डिवाइन ने इस सन्दर्भ में कहा है कि, 'मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया में WBBL की सफलता बहुत बड़ी रही है। क्रिकेट के स्तर में भी निश्चित रूप से सुधार हुआ है और मुझे लगता है कि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इसका हिस्सा रहे हैं। इसी तरह, हमें WBBL में खेलने वाले कई भारतीय खिलाड़ियों की जरूरत थी, जो शानदार था। मैं एक महिला आईपीएल को शुरू होते देखना पसंद करूंगी। मुझे लगता है कि यह निश्चित रूप से महिलाओं के पक्ष में खेल को विश्व स्तर पर ले जाने का अगला कदम होगा।'

इसके बाद सूजी बेट्स ने कहा कि, 'मैं सोफी से सहमत हूं कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट ने महिलाओं के खेल को काफी हद तक बदल दिया है और दुनिया भर में अधिक पेशेवर खिलाड़ी देखने को मिल सकते हैं। इसलिए, किसी भी फ्रैंचाइज़ी का अवसर अंतरराष्ट्रीय खेल को समर्थन देने और बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। मेरी राय में, WBBL और इंग्लैंड में द हंड्रेड प्रतियोगिता की सफलता के बाद भारत में अगला बड़ा कदम देखने को मिल सकता है।

युवा खिलाडी एमेलिया केर ने कहा कि, 'मैं सोफी और सूजी से सहमत हूं। जाहिर है, अगला कदम महिला आईपीएल होना चाहिए। कुछ प्रदर्शनी मैच खेले गए लेकिन हम भारत के खेल के प्रति जुनून और प्यार की बात करते हैं और पुरुषों का आईपीएल बहुत सफल रहा है। इसलिए, महिला आईपीएल होना अविश्वसनीय होगा। हाल ही में आयोजित हुए द हंड्रेड और महिला बिग बैश लीग के टूर्नामेंटों में भारतीय महिला खिलाड़ियों का प्रदर्शन दमदार रहा था।

Quick Links

Edited by Rahul