न्यूजीलैंड की दिग्गज खिलाड़ी अहम टी20 लीग से हुई बाहर, बोर्ड ने बड़ी वजह से लिया फैसला

न्यूजीलैंड की महिला खिलाड़ी शोफी डिवाइन
न्यूजीलैंड की महिला खिलाड़ी शोफी डिवाइन

न्यूजीलैंड महिला टीम (New Zealand Cricket Team) की कप्तान सोफी डिवाइन (Sophie Devine) कुछ समय के लिए क्रिकेट से ब्रेक ले रही हैं। पिछले 12 महीनों में भारी कार्यभार के बाद डिवाइन को स्वास्थ्य अवकाश देने का निर्णय किया गया है। जिससे डिवाइन वेलिंगटन ब्लेज़ के सुपर स्मैश (Super Smash) सीजन के शुरुआती मैचों का हिस्सा नहीं बन पाएंगी। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (NZC) की महिला हाई परफार्मेंस प्रमुख लिज ग्रीन (Liz Green) के मुताबिक उनको अवकाश देने का फैसला आसान नहीं था लेकिन खिलाड़ियों की भलाई और उनके स्वास्थ्य को पहले रखना होगा।

लिज ग्रीन ने सोफी डिवाइन को लेकर कहा है कि

हमारे खिलाड़ियों की मानसिक और शारीरिक भलाई हमेशा हमारे लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता है और यह स्पष्ट है कि सोफी डिवाइन को बस एक ब्रेक की जरूरत है। आने वाला साल 2024 व्हाइट फ़र्न्स के लिए एक बड़े वर्ष के रूप में आकर ले रहा है क्योंकि इंग्लैंड की टीम गर्मियों में आएगी और आईसीसी टी20 विश्व कप भी निकट है।

लिज ग्रीन के मुताबिक सोफी डिवाइन भी निराश हैं क्योंकि उनको कुछ समय के लिए खेल के मैदान से दूर रहना होगा जिस पर ग्रीन ने कहा है कि

सोफी की निराशा स्वाभाविक है लेकिन हम इस बात पर अड़े हैं कि उन्हें फिर से तरोताजा करने और आने वाली चुनौतियों के लिए अच्छी तरह से तैयार होने के लिए ब्रेक की जरूरत है।

बता दें कि महिला सुपर स्मैश 19 दिसंबर से शुरू हो गया है। वेलिंगटन का पहला मुकाबला गुरुवार को घरेलू मैदान पर ओटागो के खिलाफ होगा। 26 जनवरी को एलिमेनटर और 28 जनवरी को फाइनल मैच होना है। उससे पहले सभी 6 टीमों को लीग चरण में 10-10 मैच खेलना होगा।

सोफी डिवाइन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के आंकड़े

न्यूजीलैंड की 34 वर्षीय बैटिंग ऑलराउंडर शोफी डिवाइन ने 143 महिला वनडे इंटरनेशनल मैच में 31.15 के औसत से 3600 से अधिक रन बना चुकीं हैं। सोफी ने अपने वनडे करियर में अभी तक 7 शतक और 15 अर्धशतक भी लगा चुकी हैं। वहीं 127 महिला टी20I में एक शतक और 18 अर्धशतक के साथ 3100 से अधिक रन बना चुकी हैं।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment