न्यूजीलैंड और श्रीलंका के ODI मैच के दौरान घटी अजीबोगरीब घटना,  गेंदबाज ने फेंके 11 ओवर 

Neeraj
ईडन कार्सन ने 11 ओवरों में 41 रन देकर 2 विकेट हासिल किये
ईडन कार्सन ने 11 ओवरों में 41 रन देकर 2 विकेट हासिल किये

क्रिकेट के खेल में मैदान पर अंपायर की बहुत अहम भूमिका रहती है। अंपायर के एक गलत फैसले के चलते कई बार मैचों के नतीजे भी पलट जाते हैं। हालांकि, श्रीलंका (Sri Lanka Women's Cricket Team) और न्यूजीलैंड (New Zealand Women's Cricket Team) की महिला क्रिकेट टीम के बीच खेले गए एकदिवसीय मैच में अंपायर की चूक से एक ऐसा वाकया देखने को मिला जिसमें गेंदबाज ने 11 ओवर का स्पेल फेंका।

दरअसल, मौजूदा समय में श्रीलंका और न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही है। 30 जून को सीरीज का दूसरा मैच गाले में खेला गया जिसमें कीवी गेंदबाज ईडन कार्सन (Eden Carson) ने 11 ओवर का स्पेल फेंका। दाएं हाथ की स्पिनर कार्सन मैच का 45वां ओवर फेंकते ही अपने कोटे के 10 ओवर पूरे कर लिए थे। हालांकि, अंपायर की गलती के चलते न्यूजीलैंड की 21 वर्षीय गेंदबाज ने पारी का 47वां और अपना 11वां ओवर भी कर डाला। वहीं, ईडन कार्सन ने इन 11 ओवरों में 41 रन खर्च करके 2 विकेट हासिल किये।

न्यूजलैंड टीम के गेंदबाजों के स्पेल का स्क्रीनशॉट
न्यूजलैंड टीम के गेंदबाजों के स्पेल का स्क्रीनशॉट

1995 के बाद वनडे में 10 से अधिक ओवरों का स्पेल फेंकने वाली पांचवीं गेंदबाज बनीं ईडन कार्सन

गौरतलब है कि साल 1995 से पहले वनडे फॉर्मेट में हर टीम को 55 ओवर खेलने के लिए मिलते थे, तब एक गेंदबाज अपने स्पेल में 11 ओवर फेंक सकता था। हालाँकि, 1995 के बाद वनडे फॉर्मेट में बदलाव हुआ और दोनों टीमों के बीच 50-50 ओवरों का मैच होने लगा। उसके बाद से यह पांचवां मौका (पुरुष और महिला क्रिकेट) है जब एक गेंदबाज ने गलती से या फिर अंपायर की चूक के चलते मैच में 10 से अधिक ओवर अपने स्पेल में किये हैं। चार गेंदबाज जिन्होंने पहले यह कारनामा किया है। उनके नाम इस प्रकार हैं, नीतू डेविड (भारत) बनाम ऑस्ट्रेलिया(2004), मोहम्मद रफीक (बांग्लादेश) बनाम हांगकांग (2004), गायत्री करियावासम (श्रीलंका) बनाम पाकिस्तान (1998), पूर्णिमा राऊ (भारत) बनाम इंग्लैंड, (1995)।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now