Create
Notifications

आईसीसी महिला विश्‍व कप के लिए पाकिस्‍तान स्‍क्‍वाड की घोषणा, प्रमुख ऑलराउंडर बनी कप्‍तान

आईसीसी महिला विश्‍व कप के लिए पाकिस्‍तान ने बिस्‍माह मरूफ को कप्‍तान बनाया
आईसीसी महिला विश्‍व कप के लिए पाकिस्‍तान ने बिस्‍माह मरूफ को कप्‍तान बनाया
Vivek Goel
visit

न्‍यूजीलैंड (New Zealand Cricket team) में इस साल आईसीसी महिला विश्‍व कप (ICC Women's World Cup) का आयोजन होगा, जिसके लिए पाकिस्‍तान स्‍क्‍वाड (Pakistan Women Cricket team) की घोषणा कर दी गई है। 4 मार्च से 3 अप्रैल तक होने वाले टूर्नामेंट के लिए पाकिस्‍तान टीम का कप्‍तान बिस्‍माह मरूफ को बनाया गया है।

इस इवेंट के जरिये बिस्‍माह की दो साल बाद अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी होगी क्‍योंकि दिसंबर 2020 से उन्‍होंने अपने पहले बच्‍चे के जन्‍म के लिए ब्रेक लिया था। पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड की माता पिता नीति के अंतर्गत बिस्‍माह मरूफ के साथ एक सपोर्ट व्‍यक्ति होगा जो नवजात का ख्‍याल रखने में मदद करेगा और खिलाड़ी अपना ध्‍यान क्रिकेट पर लगा सकेगी।

तौफीक उमर और सलीम जाफर सहित अस्‍माविया इकबाल की अध्‍यक्षता वाली चयन समिति ने लेग स्पिनर गुलाम फातिमा और ओपनर नाहिदा खान को हाल ही में संपन्‍न कराची कैंप में अभ्‍यास मैचों में प्रभावी प्रदर्शन के बाद टीम में शामिल किया है। फातिमा ने 2018 जबकि नाहिदा ने पिछले साल जनवरी में पाकिस्‍तान के लिए आखिरी मैच खेला था।

अनुभवी ऑलराउंडर निदा डार को विश्‍व कप के लिए उप-कप्‍तान नियुक्‍त किया गया है। महिला बल्‍लेबाज इरम जावेद, ऑलराउंडर टुबा हसन और विकेटकीपर नजीहा अल्‍वी को ट्रेवलिंग रिजर्व के रूप में रखा गया है। महिलाओं की राष्‍ट्रीय चयन समिति की चेयरमैन अस्‍माविया इकबाल ने कहा, 'आईसीसी महिला विश्‍व कप के लिए स्‍क्‍वाड में जगह बनाने वाली सभी खिलाड़‍ियों को मैं शुभकामनाएं देती हूं। हमने न्‍यूजीलैंड में परिस्थितियों और चुनौतियों के लिहाज से लड़ने और खिलाड़‍ियों के मौजूदा फॉर्म को ध्‍यान में रखते हुए टीम का चयन किया है।'

वहीं बिस्‍माह मरूफ ने कहा, 'एक और विश्‍व कप में अपने देश का नेतृत्‍व करने पर सम्‍मानित महसूस कर रही हूं। मैं एक्‍शन में लौटने को लेकर उत्‍साहित हूं और वो करूंगी जो मेरा प्‍यार है और जिसके लिए मेरी जिंदगी समर्पित है। मेरे लिए हाल ही चयन मुकाबले फलदायी साबित हुए और पूरी टीम को प्रतिस्‍पर्धी और चुनौतीपूर्ण माहौल में अभ्‍यास मैच खेलने का मौका मिला। हमारा लक्ष्‍य विश्‍व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने का है और मेरा मानना है कि इस टीम में क्षमता है।'

कायनात इम्तियाज और सादिया इकबाल आईसीसी महिला विश्‍व कप क्‍वालीफायर का हिस्‍सा थी, उनका चोट के कारण चयन नहीं हो सका है। पाकिस्‍तान स्‍क्‍वाड कराची में 27 जनवरी से 10 दिवसीय तैयारी शिविर करेगा। फिर 8 फरवरी को पूरा स्‍क्‍वाड न्‍यूजीलैंड रवाना होगा।

पाकिस्‍तान स्‍क्‍वाड: बिस्‍माह मरूफ (कप्‍तान), निदा डार (उप-कप्‍तान), एमान अनवर, आलिया रियाज, अनम अमीन, डियाना बैग, फातिमा सना, गुलाम फातिमा, जावेरिया खान, मुनीबा अली, नाहिदा खान, नश्‍रा संधू, ओमाइमा सोहैल, सिदरा अमीन और सिदरा नवाज।

ट्रेवलिंग रिजर्व: इरम जावेद, नजीहा अल्‍वी और टुबा हसन।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now