सचिन तेंदुलकर की फोटो और आवाज का अनधिकृत उपयोग करने के मामले में अज्ञातों पर हुआ मामला दर्ज

सचिन फिलहाल आईपीएल में MI के साथ सहायक स्टाफ के तौर पर जुडें हुए है
सचिन फिलहाल आईपीएल में MI के साथ सहायक स्टाफ के तौर पर जुडें हुए है

मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को बिना अनुमति चिकित्सा उत्पादों के ऐड के लिए पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम, फोटो और आवाज का अनधिकृत उपयोग करने वाले अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है। तेंदुलकर के एक सहायक ने इस संबंध में गुरुवार को पश्चिम क्षेत्र साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायतकर्ता ने कहा कि उन्होंने एक ड्रग कंपनी के ऑनलाइन विज्ञापनों का सामना किया है जिसमें दावा किया गया था कि मास्टर बलास्टर इस कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं।

उन्होंने शिकायत में एक वेबसाइट सचिनहेल्थ.इन का भी जिक्र किया है, जिसमें तेंदुलकर की फोटो का उपयोग करके इन उत्पादों का प्रचार किया जा रहा है।

सचिन ने प्रचार की कभी नहीं दी अनुमति

इस शिकायत में बताया गया कि तेंदुलकर ने कभी भी उस कंपनी को अपने नाम और फोटो का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी थी और यह उनकी छवि को बदनाम करने के लिए उपयोग किया जा रहा था, इसलिए उन्होंने अपने सहायक को कानूनी कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए थे।

एक अधिकारी ने बताया कि आगे की जांच चल रही है और भारतीय दण्ड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी), 465 (जालसाजी) और 500 (अपमान) के अलावा सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है, और पुलिस इस मामले में जांच कर दोषियों की पहचान और कार्रवाई करने की कोशिश कर रही है।

बता दें कि सचिन के साथ इस तरह का मामला पहले भी हो चुका है, जब गोवा के एक कसीनो ने पिछले साल अपने प्रमोशन के लिए सचिन की इजाजत के बिना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनकी फोटो का इस्तेमाल किया था। सचिन ने इसकी जानकारी मिलते ही सोशल मीडिया के जरिए लोगों को इससे अवगत कराया था। सचिन ने कसीनो के नाम का जिक्र किये बिना कहा था, मेरी लीगल टीम इस संबध में कानूनी कार्रवाई की तैयारी कर रही है, चूंकि मेरे लिए लोगों को यह जानकारी देनी जरूरी थी, इसलिए मैंने इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट किया।

Quick Links

Edited by Rahul