41 साल के क्रिकेटर और शाहीन अफरीदी ने किया शानदार प्रदर्शन, लाहौर कलंदर्स पहली बार बना PSL चैंपियन

लाहौर कलंदर्स ने मुल्‍तान सुल्‍तांस को हराकर पहली बार जीता पीएसएल खिताब (फोटो साभार- ट्विटर)
लाहौर कलंदर्स ने मुल्‍तान सुल्‍तांस को हराकर पहली बार जीता पीएसएल खिताब (फोटो साभार- ट्विटर)

पाकिस्‍तान सुपर लीग 2022 (PSL 2022) का फाइनल मुकाबला रविवार को लाहौर में मुल्‍तान सुल्‍तांस (Multan Sultans) और लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalandars) के बीच खेला गया। लाहौर कलंदर्स ने मुल्‍तान सुल्‍तांस को 42 रन से हराकर पहली बार पीएसएल खिताब जीता।

लाहौर कलंदर्स ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 180 रन बनाए। जवाब में मुल्‍तान सुल्‍तांस की टीम 19.3 ओवर में 138 रन पर ऑलआउट हो गई। लाहौर कलंदर्स के 41 साल के क्रिकेटर मोहम्‍मद हफीज (69 रन और दो विकेट) को उनके बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। याद हो कि लीग चरण में मुल्‍तान सुल्‍तांस की टीम पीएसएल 2022 अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर थी। उसने 10 में से 9 मैच जीते थे। वहीं लाहौर कलंदर्स की टीम 10 में से 6 मैच जीतकर दूसरे स्‍थान पर थी।

बहरहाल, फाइनल में लाहौर कलंदर्स के कप्‍तान शाहीन अफरीदी ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। टीम के शीर्ष तीन बल्‍लेबाज 25 रन के स्‍कोर पर डगआउट लौट चुके थे। फखर जमान (3) को आसिफ अफरीदी ने शाहनवाज दहानी के हाथों कैच आउट कराया। वहीं अब्‍दुल्‍लाह शफीक (14) को आसिफ ने स्‍टंपिंग कराया। जीशान अशरफ (7) को विली ने रिजवान के हाथों कैच आउट कराया।

यहां से मोहम्‍मद हफीज और कामरान गुलाम (15) ने चौथे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। आसिफ अफरीदी ने गुलाम को डेविड के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। फिर हफीज ने हैरी ब्रूक (41*) के साथ पांचवें विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी करके टीम को 137 रन तक पहुंचाया। शाहनवाज दहानी ने हफीज का कैच शान मसूद के हाथों कराया। हफीज ने 46 गेंदों में 9 चौके और एक छक्‍के की मदद से 69 रन बनाए।

फिर हैरी ब्रूक (41*) और डेविड वीज (28*) ने तूफानी अंदाज में बल्‍लेबाजी करके टीम को 180 रन के विशाल लक्ष्‍य तक पहुंचाया। ब्रूक ने 22 गेंदों में दो चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 41 रन बनाए। वहीं वीज ने केवल 8 गेंदों में एक चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 28 रन बनाए। मुल्‍तान की तरफ से आसिफ अफरीदी ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। डेविड विली और शाहनवाज दहानी के खाते में एक-एक विकेट आया।

शाहीन अफरीदी और हफीज ने की शानदार गेंदबाजी

181 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी मुल्‍तान सुल्‍तांस को शान मसूद (19) और कप्‍तान मोहम्‍मद रिजवान (14) ने 36 रन जोड़कर तेज शुरूआत दिलाई। मोहम्‍मद हफीज ने रिजवान को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। शान मसूद दुर्भाग्‍यशाली रहे और रनआउट होकर डगआउट लौटे। फखर जमान ने सटीक थ्रो जमाकर मसूद की पारी का अंत किया।

मुल्‍तान के मिडिल ऑर्डर का कोई बल्‍लेबाज कमाल नहीं कर पाया। आमेर अजमत (6) को हफीज ने जमान के हाथों कैच आउट कराया। राइली रुसो (15) और आसिफ अफरीदी (1) को जमान खान ने जल्‍दी-जल्‍दी आउट किया।

टिम डेविड (27) और खुशदिल शाह (32) ने कुछ देर संघर्ष किया, लेकिन यह नाकाफी रहा। शाहीन अफरीदी ने डेविड को फखर जमान के हाथों कैच आउट कराया, वहीँ हैरिस राउफ ने खुशदिल शाह को क्‍लीन बोल्‍ड किया।

इसके बाद शाहीन अफरीदी ने डेविड विली को खाता भी नहीं खोलने दिया और क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। अफरीदी ने फिर रुम्‍मान रईस (6) को क्‍लीन बोल्‍ड किया। फिर वीज ने इमरान ताहिर को हैरिस राउफ के हाथों कैच आउट कराकर लाहौर को चैंपियन बना दिया।

लाहौर कलंदर्स की तरफ से शाहीन अफरीदी ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। मोहम्‍मद हफीज और जमान खान को दो-दो विकेट मिले। हैरिस राउफ और डेविड वीज के खाते में एक-एक विकेट आया।

Quick Links

Edited by Vivek Goel