पाकिस्तानी बल्लेबाज की धुआंधार पारी, टीम को मिली PSL में जीत

फखर जमान ने पेशावर जल्‍मी के खिलाफ शानदार अर्धशतक जमाया
फखर जमान ने पेशावर जल्‍मी के खिलाफ शानदार अर्धशतक जमाया

पाकिस्‍तान सुपर लीग 2022 (PSL 2022) में बुधवार को लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalandars) और पेशावर जल्‍मी (Peshawar Zalmi) के बीच टूर्नामेंट का 9वां मैच कराची के नेशनल स्‍टेडियम में खेला गया। फखर जमान (66) (Fakhar Zaman) और जमान खान (3 विकेट) (Zaman Khan) के शानदार प्रदर्शन की मदद से कलदंर्स ने पेशावर जल्‍मी को 29 रन से हरा दिया। लाहौर कलदंर्स ने पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण स्‍वीकार किया और 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 199 रन बनाए। जवाब में पेशावर जल्‍मी 170/9 का स्‍कोर बना पाई।

जमान खान को शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। कलंदर्स की यह तीन मैचों में दूसरी जीत रही और वह पीएसएल 2022 की अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गई है। पेशावर जल्‍मी की तीन मैचों में यह दूसरी हार रही और वह पांचवें स्‍थान पर है।

पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता स्‍वीकार करने वाली कलदंर्स को अब्‍दुल्‍लाह शफीक (41) और फखर जमान (66) ने 94 रन की साझेदारी करके शानदार शुरूआत दिलाई। कादिर ने शफीक का कैच जजई के हाथों कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। शफीक ने 31 गेंदों में तीन चौके और दो छक्‍के की मदद से 41 रन बनाए।

इसके बाद फखर जमान ने अपने पुराने फॉर्म को जारी रखते हुए तेजी से अर्धशतक जमाया।

हुसैन तलत ने जमान को कटिंग के हाथों कैच आउट करा दिया। फखर जमान ने केवल 38 गेंदों में 6 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 66 रन बनाए।

फिर कामरान गुलाम (30), मोहम्‍मद हफीज (37*) और राशिद खान (22*) की पारियों के दम पर लाहौर कलदंर्स ने विशाल स्‍कोर खड़ा किया। राशिद खान ने केवल 8 गेंदों में तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 22 रन बनाए। पेशावर जल्‍मी की तरफ से सलमान इरशाद ने दो विकेट लिए। उस्‍मान काद‍िर और तलत हुसैन को एक-एक विकेट मिला।

जमान खान ने किया प्रभावित

200 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी पेशावर जल्‍मी की शुरूआत शाहीन अफरीदी ने बिगाड़ी। उन्‍होंने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर हजरतुल्‍लाह जजई को बिना खाता खोले क्‍लीन बोल्‍ड किया। कामरान अकमल (41) और हुसैन तलत (15) ने दूसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की।

तभी जमान खान ने लगातार गेंदों पर तलत और अकमल को अपना शिकार बनाया। खान ने तलत को फखर जमान के हाथों कैच आउट कराया जबकि कामरान अकमल को क्‍लीन बोल्‍ड किया। इसके बाद हैदर अली (49) एक छोर पर टिके, लेकिन दूसरी तरफ से उन्‍हें साथ नहीं मिला।

शोएब मलिक (7) को राशिद खान ने हैरिस रउफ के हाथों कैच आउट कराया। शेरफेन रदरफोर्ड (21) को जमान खान ने क्‍लीन बोल्‍ड करके अपना तीसरा शिकार किया। शाहीन अफरीदी ने फिर बेन कटिंग (10) को फॉक्‍सक्रोफ्ट के हाथों कैच आउट कराया।

कप्‍तान वहाब रियाज को डेविड विसे ने खाता नहीं खोलने दिया और अफरीदी के हाथों कैच आउट कराया। हैदर अली अर्धशतक चूके, उन्‍हें फखर जमान ने रन आउट किया। विसे ने अरिश अली खान को क्‍लीन बोल्‍ड किया।

लाहौर कलंदर्स की तरफ से जमान खान ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। शाहीन अफरीदी और डेविड विसे को दो-दो विकेट मिले। राशिद खान के खाते में एक विकेट आया।

Edited by Vivek Goel