Create
Notifications

8वें नंबर के बल्‍लेबाज ने T20I क्रिकेट में सिर्फ 47 गेंदों में जमाया शतक, बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

क्रिकेट (डेमो पिक)
क्रिकेट (डेमो पिक)
Vivek Goel
visit

बेल्जियम के साबेर जखील ने ऑस्ट्रिया के खिलाफ सिर्फ 47 गेंदों में शतक जमाकर इतिहास रच दिया। साबेर जखील नंबर-8 या नीचे बल्‍लेबाजी करके टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक जमाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए है। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के इसुरु उडाना के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 84 रन बनाए थे।

इसके अलावा साबेर जखील (100*) और सकलैन अली (26*) ने 9वें विकेट के लिए 132 रन की अविजित साझेदारी की, जो कि वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है। 9वें विकेट के लिए पहली बार टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकीय साझेदारी हुई है। इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के ड्वेन ब्रावो और जेरोम टेलर के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 2016 में पाकिस्‍तान के खिलाफ दुबई में 66 रन की साझेदारी की थी।

साबेर जखील ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक जमाया और इसकी बदौलत बेल्जियम ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 146 रन बनाए। जखील ने सिर्फ 47 गेंदों में 5 चौके और 8 छक्‍के की मदद से नाबाद 100 रन बनाए। संयोग की बात है कि यह 1200वां टी20 इंटरनेशनल मैच था।

147 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रिया ने 6.1 ओवर में तीन विकेट खोकर 37 रन बनाए थे। तभी बारिश के कारण मैच रुका और फिर आगे का खेल नहीं हो सका। डकवर्थ लुइस मेथड के मुताबिक ऑस्ट्रिया को 6.1 ओवर में 57 रन या ज्‍यादा का स्‍कोर बनाना था। वह इसमें 20 रन से पिछड़ गई। बेल्जियम ने इस तरह डकवर्थ लुइस मेथड के आधार पर 20 रन से यह मैच अपने नाम किया।

बेल्जियम ने किया अनोखा कमाल

बता दें कि दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में ऑस्ट्रिया ने टॉस जीतकर बेल्जियम को पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण दिया था। मेजबान टीम के 8 विकेट केवल 14 रन पर डगआउट लौट चुके थे। बेल्जियम के केवल दो ही बल्‍लेबाज मैच में डबल डिजीट में रन बना सके।

मुहम्‍मद मुनीब (3), अजीज मोहम्‍मद (1), मकसूद अहमद (3), फैसल महमूद(0), बुरहान नियाज (0), कप्‍तान शेराज शेख (4), मुरीद इकरामी (1), और अली राजा (0) जल्‍दी-जल्‍दी डगआउट लौटे। बेल्जियम ने केवल 5.5 ओवर में अपने 8 विकेट गंवा दिए थे।

यहां से साबेर जखील ने अपना जलवा बिखेरा और ऑस्ट्रियाई गेंदबाजों पर पूरी तरह हावी रहे। साबेर को सकलेन अली का अच्‍छा साथ मिला और दोनों ने मिलकर टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया व 146/8 के सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। ऑस्ट्रिया की तरफ से आकिब इकबाल ने सबसे ज्‍यादा 5 विकेट लिए। शाहिल मोमिन को दो विकेट मिले।

147 रन के लक्ष्‍य क का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रिया ने 6.1 ओवर में 37 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। शाहील मोमिन (1), मार्क सिंपसन पार्कर (5) और इमरान आसिफ (10) ऑस्ट्रिया के आउट होने वाले बल्‍लेबाज रहे। बेल्जियम की तरफ से मुरीद एकरामी ने दो जबकि शगराई सेफत को एक विकेट मिला।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now