सुनील गावस्कर के 74वें जन्मदिन पर सचिन तेंदुलकर ने लिखा दिल छुने वाला संदेश 

सचिन ने ही तोड़ा था गावस्कर के सबसे ज्यादा टेस्ट रन और शतक का रिकार्ड (Pic Credit: Getty Images)
सचिन ने ही तोड़ा था गावस्कर के सबसे ज्यादा टेस्ट रन और शतक का रिकार्ड (Pic Credit: Getty Images)

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने बल्लेबाजी आदर्श सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) को उनके 74वें जन्मदिन के अवसर पर एक खास संदेश भेजा है। गावस्कर का जन्मदिन आज यानी 10 जुलाई को है।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार गावस्कर का करियर काफी यादगार और प्रेरणादायक रहा है। उन्होंने अपने पहले डेब्यू सीरीज में ही उस जमाने की सबसे खतरनाक गेंदबाजी आक्रमण टीम, वेस्टइंडीज के खिलाफ जबरदस्त खेल दिखाते हुए, विश्व क्रिकेट में अपने आगमन की आवाज सबको सुना दी थी। उस सीरीज में लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर गावस्कर ने 774 रन बनाएं थे, जो आज भी क्रिकेट इतिहास में किसी भी खिलाड़ी द्वारा डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा रन है।

मेरे बैटिंग आदर्श को जन्मदिन की शुभकामनाएं- सचिन तेंदुलकर

सचिन ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर सुनील गावस्कर के साथ अपने एक तस्वीर साझा की और लिखा,

मेरे बैटिंग आदर्श को जन्मदिन की शुभकामनाएं। वो इंसान जिसकी तरह हम सब बल्लेबाजी करना चाहते थे, जब हम बड़े हो रहे थे तो। गावस्कर सर आपको जन्मदिन मुबारक !

अगर हम इस पूर्व दिग्गज भारतीय खिलाड़ी के करियर पर नजर डालें, तो गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में 125 मैच खेले है, जहां उन्होंने 214 पारियों में 51.12 की औसत से 10,122 रन बनाए हैं। उनके नाम क्रिकेट के इस सबसे लंबे प्रारूप में 34 शतक और 45 अर्धशतक शामिल है। वहीं उन्होंने 108 वनडे मुकाबलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जहां उन्होंने 1 शतक की मदद से 3052 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका औसत 35.13 का रहा है।

गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी भी है, साथ ही साथ टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में आज भी सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बाद लिस्ट में तीसरे नंबर पर विराजमान है।

बता दें कि गावस्कर साल 1983 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा भी थे।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now