Create
Notifications

17 साल की शैफाली वर्मा ने दोनों पारियों में अर्धशतक जमाकर बना दिया खास रिकॉर्ड

शैफाली वर्मा
शैफाली वर्मा
Vivek Goel
visit

भारत की शैफाली वर्मा शुक्रवार को डेब्‍यू टेस्‍ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाने वाली सबसे युवा और विश्‍व की चौथी महिला खिलाड़ी बन गई हैं। 17 साल की शैफाली वर्मा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ ब्रिस्‍टल में जारी एकमात्र टेस्‍ट के दौरान यह उपलब्धि हासिल की।

इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया की जेसिका लुईस जोनासेन के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 22 साल की उम्र में अपने डेब्‍यू टेस्‍ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाया था।

शैफाली और जोनासेन के अलावा श्रीलंका की वनेसा बोवन और इंग्‍लैंड की लेसली कुक अन्‍य दो महिला बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने डेब्‍यू टेस्‍ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाया। बता दें कि इंग्‍लैंड की पहली पारी 396/9 पारी घोषित के जवाब में भारत की पहली पारी 231 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

भारत ने तीसरे दिन अपनी पारी 187/5 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई, लेकिन निचला क्रम अच्‍छा योगदान नहीं दे सका और इंग्‍लैंड के गेंदबाजों ने अपना दबदबा बनाते हुए मेहमान टीम को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया। इंग्‍लैंड की तरफ से सोफी एक्‍लेस्‍टोन सबसे सफल गेंदबाज रही, जिन्‍होंने 88 रन देकर चार विकेट लिए थे।

शैफाली वर्मा का धमोकदार डेब्‍यू

रोहतक की युवा महिला बल्‍लेबाज शैफाली वर्मा ने अपना टेस्‍ट डेब्‍यू धमाकेदार अंदाज में किया। उन्‍होंने पहली पारी में 96 रन बनाए थे। युवा भारतीय बल्लेबाज ने 152 गेंदों में 96 रनों की पारी खेली जिसमें 13 चौके और 2 छक्के शामिल रहे।

शैफाली ने तब स्‍मृति मंधाना (78) के साथ पहले विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी की थी। केट क्रॉस ने शैफाली को पहली पारी में शतक जमाने से रोका था।

इसके बाद शैफाली ने दूसरी पारी में भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और स्‍टंप्‍स के समय वह 11 चौके के साथ 55 रन बनाकर नाबाद हैं। भारतीय टीम अभी इंग्‍लैंड के स्‍कोर से 82 रन पीछे है और आखिरी दिन उसे अपनी युवा बल्‍लेबाज से बड़ी पारी की उम्‍मीद होगी।

शैफाली वर्मा टेस्‍ट डेब्‍यू पारी में छक्‍का जमाने वाली पहली भारतीय महिला बल्‍लेबाज बन गई हैं। इसके अलावा महिला क्रिकेटर द्वारा एक टेस्‍ट पारी में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने के मामले में वह संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर पहुंच गई हैं। शैफाली वर्मा ने दो छक्‍के जमाए और एलिसा हीली व लौरेन विनफील्‍ड हिल की बराबरी की।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now