"कुमार संगकारा और सौरव गांगुली का कॉम्बिनेशन हैं स्‍मृति मंधाना", बचपन के कोच का बयान

स्‍मृति मंधाना को कोच ने कुमार संगकारा और सौरव गांगुली का कॉम्बिनेशन बताया
स्‍मृति मंधाना को कोच ने कुमार संगकारा और सौरव गांगुली का कॉम्बिनेशन बताया

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women Cricket team) की ओपनर स्‍मृति मंधाना (Smriti Mandhana) पिछले साल राष्‍ट्रीय टीम की शीर्ष परफॉर्मर बनकर उभरी। उन्‍होंने 22 मैचों में 855 रन बनाए। मंधाना ने हाल ही में साल की सर्वश्रेष्‍ठ आईसीसी महिला क्रिकेटर का खिताब जीता।

स्‍मृति मंधाना के बचपन के कोच अनंत तांबवेकर ने हाल ही में कहा कि 25 साल की खिलाड़ी ने कई साल अपने खेल पर कड़ी मेहनत की और अवॉर्ड की असली हकदार हैं।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए अनंत ने ध्‍यान दिलाया कि स्‍मृति मंधाना दो दिग्‍गज बल्‍लेबाज कुमार संगकारा और सौरव गांगुली की कॉम्बिनेशन हैं।

13 साल पहले मंधाना को ट्रेनिंग देने की शुरूआत करने वाले तांबवेकर ने अपनी शिष्‍य की टाइमिंग की तुलना संगकारा से की। उन्‍होंने साथ ही कहा कि मंधाना ने इतने सालों में ऑफ साइड के अपने खेल में काफी सुधार किया है।

तांबवेकर ने कहा, 'शुरूआत में स्‍मृति की टाइमिंग संगकारा जैसी थी। दोनों में बहुत समानताएं हैं। अब उसका ऑफ साइड पर खेल दमदार हो गया है जो बिलकुल सौरव गांगुली जैसा लगता है। संगकारा और गांगुली की कॉम्बिनेशन है स्‍मृति मंधाना। संगकारा जैसे गेंद पर टाइमिंग करना हो या आफ साइड में शॉट जमाना, स्‍मृति मंधाना शानदार हैं।'

कोच ने बताया कि स्‍मृति मंधाना शानदार लय में हैं और आगामी महिला विश्‍व कप 2022 में प्रभाव छोड़ सकती हें। उन्‍होंने साथ ही खुलासा किया कि मंधाना स्थिति के अनुसार तैयार करती हैं और इसलिए वह विदेश में काफी सफल हैं।

तांबवेकर ने कहा, 'वह दौरे से पहले स्थिति के अनुसार अभ्‍यास करती हैं। अगर वह ऑस्‍ट्रेलिया जा रही है तो गीली टेनिस गेंद से अभ्‍यास करती हैं। अगर वह इंग्‍लैंड जा रही हैं तो सुबह जल्‍दी अभ्‍यास करती हैं क्‍योंकि यूके में काफी ठंड और हवा का माहौल होता है। यह वजह है कि वो इतने रन बनाती है। वो स्थिति के अनुसार अभ्‍यास करती हैं। यही वजह है कि वह विश्‍व रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल हैं।'

स्‍मृति मंधाना अब फरवरी में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज में नजर आएंगी। भारतीय महिला टीम कीवी टीम के खिलाफ एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच और फिर पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी।

मंधाना कप्‍तानी की दावेदार हैं: बीजू जॉर्ज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व फील्डिंग कोच बीजू जॉर्ज ने स्‍मृति मंधाना का कप्‍तानी की भूमिका अपनाने के लिए समर्थन किया है। टीओआई से बातचीत करते हुए जॉर्ज ने कहा कि मिताली राज के बाद स्‍मृति मंधाना कप्‍तानी की आदर्श विकल्‍प हैं।

जॉर्ज ने कहा, 'मिताली राज के बाद मेरे ख्‍याल से स्‍मृति कप्‍तान बनने की आदर्श दावेदार हैं। वो ऐसी हैं, जिन्‍होंने सभी प्रारूपों में अच्‍छा प्रदर्शन किया है। वो युवा हैं, प्रतिभाशाली हैं, दिमागदार हैं और स्‍मार्ट हैं। सबसे अच्‍छी बात यह है कि वह विवादों से दूर रहती हैं। वो कप्‍तानी का आदर्श विकल्‍प हैं।'

Quick Links

App download animated image Get the free App now