स्मृति मंधाना ने ठोका करिश्माई शतक, एक पारी में बनाए 5 बड़े रिकॉर्ड; मिताली राज के खास क्लब में भी की एंट्री

Photo Courtesy : BCCI
Photo Courtesy : BCCI

Smriti Mandhana Century vs South Africa: बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज भारत और दक्षिण अफ्रीका (INDW vs SAW) की महिला टीमों के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच शुरू हुआ। भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन शुरूआती झटकों के बाद सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का शानदार शतक देखने को मिला, जिसके चलते टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 266 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा है। भारत की पहली पारी में स्मृति मंधाना ने रिकॉर्ड तोड़ शतक अपने नाम किया।

स्मृति मंधाना के मिताली राज के बाद इंटरनेशनल लेवल पर 7000 रन पूरे

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ स्मृति मंधाना ने 127 गेंद पर 117 रन की करिश्माई पारी खेली उन्होंने अपनी इस शानदार पारी के दौरान 12 चौके और 1 छक्का जड़ा। इस पारी के दौरान जैसे ही मंधाना 59वां रन बनाया वैसे ही उनके इंटरनेशनल लेवल पर 7000 रन पूरे हो गए। भारत की पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान मिताली राज के बाद ये कीर्तिमान हासिल करने वाली मंधाना दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी रही। मिताली राज ने अपनी अंतरराष्ट्रीय करियर में 10 हजार से अधिक रन बनाये हैं।

स्मृति मंधाना ने तोड़े कई बड़े रिकॉर्ड

स्मृति मंधाना ने अपने वनडे करियर का छठा शतक जमाया है जबकि भारत में उन्होंने अपनी पहली सेंचुरी जमाई है साथ ही भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में मंधाना दूसरे नंबर पर आ गई है। उन्होंने हरमनप्रीत कौर को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है और अंत में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना दूसरा शतक जमाया। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला बल्लेबाज बन गई हैं।

गौरतलब हो कि भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था जो काफी गलत साबित होता नजर आया था। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने स्मृति मंधाना के अलावा अन्य बल्लेबाज टिक नहीं पाईं और एक के बाद एक आउट होती गईं, जिसकी वजह से एकसमय स्कोर 99/5 हो गया। ऐसा लग रहा था कि टीम मामूली स्कोर पर सिमट जाएगी लेकिन मंधाना की शानदार पारी काम आई और भारत ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 265 रन बनाए।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now