Create
Notifications

सौरव गांगुली को ICC में मिलेगा बड़ा पद, BCCI को होगा करोड़ो का फायदा : रिपोर्ट्स

अनिल कुंबले के स्थान पर सौरव गांगुली को चेयरमैन बनाया जाएगा (Photo - Getty Images)
अनिल कुंबले के स्थान पर सौरव गांगुली को चेयरमैन बनाया जाएगा (Photo - Getty Images)
Rahul
SENIOR ANALYST

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) एक और पद की जिम्मेदारी संभालते हुए दिख सकते हैं। टाइम्स ऑफ़ इंडिया की खबर के अनुसार सौरव गांगुली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल की तकनीकी समिति का चेयरमैन बनाया जा सकता है। उन्हें उनके पुराने साथी खिलाड़ी और पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) के स्थान पर यह पद दिया जा सकता है, जो पिछले 9 साल से इस पद पर कायम है।

आईसीसी की तकनीकी समिति का मूल कार्य खेल की भौतिक स्थितियों और नियमों की देखरेख करना है। सौरव गांगुली आईसीसी की तकनीकी समिति में आब्जर्वर के पद पर मौजूद थे लेकिन अब उन्हें अनिल कुंबले के स्थान पर चेयरमैन बनाया जाएगा।

बीसीसीआई को होगी 1500 करोड़ रुपए की बचत

सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई को आईसीसी से बड़ी राहत मिली है। बीसीसीआई 2024-31 के दौरान तीन आईसीसी आयोजनों की मेजबानी करेगा जिसमें 2026 का टी20 वर्ल्ड कप, 2029 की चैंपियंस ट्रॉफी, 2031 का क्रिकेट वर्ल्ड कप शामिल है। इन सभी टूर्नामेंट के लिए ICC इस बात पर सहमत हो गया है कि वह भारतीय क्रिकेट बोर्ड का टैक्स भरेगा। क्योंकि भारतीय बोर्ड को केंद्र सरकार से दस फीसदी छूट मिलने की संभावना भी नहीं है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार ICC भारत में होने वाली तीन बड़े टूर्नामेंट में से प्रत्येक के लिए भारत सरकार को 10 प्रतिशत कर का टैक्स भुगतान करेगी। इससे बीसीसीआई को तीन टूर्नामेंटों के दौरान कम से कम 1500 करोड़ रुपये ($200 मिलियन) बचाने में मदद मिलेगी। बीसीसीआई के एक उच्च अधिकारी ने इस मामले को लेकर कहा कि, 'हर दूसरे क्रिकेट बोर्ड को उनकी सरकार से टैक्स में छूट मिलती है। लेकिन बीसीसीआई यह उम्मीद नहीं कर सकता कि केंद्र सरकार हमारे लिए अपने कानूनों में बदलाव करेगी। इसलिए सभी सदस्यों ने महसूस किया कि आईसीसी को नुकसान उठाना चाहिए। BCCI को ICC के रेवेन्यू पूल से कोई कटौती नहीं झेलनी पड़ेगी।


Edited by Rahul
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now