Create
Notifications

सुरेश रैना ने किया खुलासा, एमएस धोनी के साथ कैसे मजबूत हुआ उनका रिश्‍ता

एमएस धोनी और सुरेश रैना
एमएस धोनी और सुरेश रैना
Vivek Goel
visit

सुरेश रैना द्वारा सह-लिखित नई किताब 'बीलिव' में पूर्व भारतीय बल्‍लेबाज ने बताया कि एक ही आईपीएल (IPL) टीम में खेलने के कारण एमएस धोनी से उनका रिश्‍ता मजबूत हुआ। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने बताया कि कैसे धोनी ने रिएक्‍ट किया था जब उन्‍हें चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) ने खरीदा था।

आईपीएल 2008 नीलामी में एमएस धोनी को $1.5 मिलियन (करीब 6.4 करोड़) की कीमत पर सीएसके ने खरीदा था। सुरेश रैना की बेस प्राइस $125,000 थी और उन्‍हें $650,000 (2.6 करोड़ रुपए) की कीमत पर खरीदा गया।

अपनी नई किताब में रैना ने खुलासा किया कि उन्‍हें तुरंत एमएस धोनी का संदेश मिला जब यह स्‍पष्‍ट हो गया कि दोनों एक ही फ्रेंचाइजी के लिए खेलने वाले हैं।

रैना ने बीलिव में लिखा, 'आईपीएल नीलामी हुई और देश के हर अन्‍य क्रिकेटर के समान मैं भी यह जानने को उत्‍सुक था कि कौन सी टीम मुझे खरीदेगी। मैं बहुत खुश हुआ कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने भरोसा जताया। इसका मतलब था कि मैं और माही भाई एक ही टीम के लिए खेलेंगे। जब मुझे नीलामी में खरीदा गया तो तुरंत ही मैंने सुना कि माही भाई ने कहा- मजा आएगा देख।'

उन्‍होंने आगे लिखा, 'उस समय धोनी पर सभी का ध्‍यान था। इसके अलावा चेन्‍नई ने मुथैया मुरलीधरन, मैथ्‍यू हेडन और स्‍टीफन फ्लेमिंग को खरीदा, जिनके साथ मैं खेलने को बेकरार था। आईपीएल के कारण मेरा माही भाई से रिश्‍ता और मजबूत हो पाया।'

एमएस धोनी और सुरेश रैना दोनों ने पिछले साल अगस्‍त में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया। हालांकि, आईपीएल 2021 में दोनों ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का प्रतिनिधित्‍व किया।

आईपीएल 2021 में सुरेश रैना का फॉर्म

सुरेश रैना ने निजी कारणों का हवाला देकर आईपीएल 2020 से अपना नाम वापस ले लिया था। यूएई में हुए 13वें एडिशन में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम सातवें स्‍थान पर रही थी। तीन बार की आईपीएल चैंपियन टीम को बल्‍लेबाजी क्रम में रैना की खूब कमी खली थी।

34 साल के रैना ने इस सीजन में वापसी की और अच्‍छी लय में नजर आए। उन्‍होंने सात मैचों में 24.60 की औसत और करीब 127 के स्‍ट्राइक रेट से 123 रन बनाए। 2019 में आईपीएल 2021 से पहले 2019 में आपना आखिरी प्रतिस्‍पर्धी मैच खेलने वाले रैना ने सीएसके के पहले ही मैच में अपनी क्‍लास दिखाई और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ 36 गेंदों में 54 रन की तेजतर्रार पारी खेली।

सीएसके की टीम अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर थी और तब विभिन्‍न कोविड-19 मामले बढ़ने के कारण टी20 लीग को अनिश्चितकालीन समय के लिए स्‍थगित कर दिया गया था। सुरेश रैना आईपीएल इतिहास में विराट कोहली और शिखर धवन के बाद तीसरे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now