T20 वर्ल्ड कप से ज़िम्बाब्वे हुई बाहर, यूगांडा ने रचा इतिहास 

Photo Courtesy: Zimbabwe Cricket Twitter
Photo Courtesy: Zimbabwe Cricket Twitter

T20 World Cup Africa Qualifier Regional Final के आखिरी तीन मुकाबले 30 नवंबर को खेले गए। टूर्नामेंट के 19वें मुकाबले में ज़िम्बाब्वे ने केन्या को 110 रनों के बड़े अंतर से हराया, 20वें मुकाबले में यूगांडा ने रवांडा को 9 विकेट से हराया, वहीं 21वें मुकाबले में नामीबिया ने नाइजीरिया को 8 विकेट से हराकर छठी जीत दर्ज की।

इन मुकाबलों के बाद यूगांडा ने पांच जीत के साथ 10 अंक लेकर अगले साल टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया, जबकि ज़िम्बाब्वे की टीम क्वालीफाई करने से चूक गई। वहीं नामीबिया ने पहले ही क्वालीफाई कर लिया था।

आज के पहले मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए ज़िम्बाब्वे ने 20 ओवर में 217/4 का स्कोर बनाया, जवाब में केन्या पूरे ओवर खेलने के बावजूद 107/8 का ही स्कोर बना सकी। ज़िम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा को 48 गेंदों में 82 रन बनाने और 21 रन देकर 2 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

दूसरे मुकाबले में पहले खेलते हुए रवांडा की टीम 18.5 ओवर में सिर्फ 65 रन बनाकर ऑलआउट हो गई, जवाब में यूगांडा ने सिर्फ 8.1 ओवर में 66/1 का स्कोर बनाते हुए मुकाबला अपने नाम किया। यूगांडा के अल्पेश रमजानी (2/1) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

तीसरे मुकाबले में नाइजीरिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.2 ओवर में सिर्फ 93 रन बनाकर ऑलआउट हो गई, जवाब में नामीबिया ने 13.2 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरास्मस को 40 गेंदों में 48 रनों की नाबाद पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

इस तरफ T20 World Cup Africa Qualifier Regional Final का समापन हुआ और इस टूर्नामेंट से अगले साल होने वाले T20 वर्ल्ड कप के लिए नामीबिया और यूगांडा ने क्वालीफाई किया। ज़िम्बाब्वे को निराश होना पड़ा और टीम अब अगले साल के टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar