ASIAN GAMES के लिए हुआ भारतीय टीम का ऐलान, युवा विकेटकीपर की हुई वापसी

Cricket - Commonwealth Games: Day 6
Cricket - Commonwealth Games: Day 6

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में यह कन्फर्म किया था कि भारतीय टीम (India Cricket Team) की पुरुष और महिला टीम आगामी एशियन गेम्स (Asian Games 2023) में पहली बार हिस्सा लेंगी। एशिया के इस बड़े खेल टूर्नामेंट के लिए बीसीसीआई ने महिला टीम का ऐलान कर दिया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कमान हरमनप्रीत कौर के हाथों में होगी तो उपकप्तानी का जिम्मा स्मृति मंधाना के कन्धों पर होगा। बांग्लादेश में आयोजित हुई टी20 सीरीज में युवा विकेटकीपर ऋचा घोष का नाम गायब था लेकिन एशियन गेम्स में उनकी वापसी हुई है।

19वें एशियन गेम्स का आयोजन 23 सितम्बर से होगा लेकिन भारतीय महिला टीम के मुकाबले 19 सितम्बर से 28 सितम्बर के बीच में खेले जायेंगे और यह सभी मुकाबले टी20 फॉर्मेट में आयोजित होंगे। भारतीय टीम में 15 खिलाड़ियों का चयन हुआ है, जबकि 5 खिलाड़ियों को स्टैंड बाय में रखा गया है। आपको बता दें कि भारतीय महिला टीम ने पिछले वर्ष हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी हिस्सा लिया था और वहां फाइनल में टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार नसीब हुई, इसलिए रजत पदक से ही भारतीय महिला टीम को संतोष करना पड़ा।

टीम इंडिया फ़िलहाल बांग्लादेश दौरे पर है जहाँ टीम ने टी20 सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था। टीम इंडिया अब वनडे सीरीज में बांग्लादेश का सामना करेगी जहाँ 3 मुकाबले आयोजित होंगे। भारत-बांग्लादेश के बीच पहला मैच 16 जुलाई को होगा, तो दूसरा 19 जुलाई को आयोजित किया जायेगा। इसके अलावा एकदिवसीय श्रृंखला का आखिरी मैच 22 जुलाई को खेला जायेगा।

एशिया गेम्स 2023 के लिए भारतीय महिला टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, देविका वैद्य, अंजलि सरवानी, तितास साधु, राजेश्वरी गायकवाड़, मिन्नू मणि, कनिका आहूजा, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अनुषा बरेड्डी।

स्टैंडबाय : हरलीन देओल, काशवी गौतम, स्नेह राणा, सैका इशाक, पूजा वस्त्राकर।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now