T20 टूर्नामेंट में यूएई का धमाकेदार प्रदर्शन, फाइनल मैच में मेजबानों को बुरी तरह हराया

                Photo - UAE Cricket Team
Photo - UAE Cricket Team

मलेशिया में 10 से 18 फरवरी तक 2024 ACC Women's Premier T20 Cup का आयोजन किया गया, जिसके फाइनल में यूएई ने मेजबानों को 37 रनों से हराकर खिताब पर कब्ज़ा किया। इसके साथ ही फाइनल में पहुंचने के कारण यूएई और मलेशिया ने 2024 महिला टी20 एशिया कप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

इस टूर्नामेंट में 16 टीमों ने हिस्सा लिया था जिन्हें चार अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए से थाईलैंड और कुवैत, ग्रुप बी से यूएई और जापान, ग्रुप सी से मेजबान मलेशिया और इंडोनेशिया एवं ग्रुप डी से नेपाल और हांगकांग ने क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। ग्रुप ए में म्यांमार तीसरे और सिंगापुर चौथे, ग्रुप बी में चीन तीसरे और ओमान चौथे, ग्रुप सी में क़तर तीसरे और बहरीन चौथे एवं ग्रुप डी में भूटान तीसरे और मालदीव्स चौथे स्थान पर रही।

क्वार्टरफाइनल में थाईलैंड ने हांगकांग को 3 विकेट, यूएई ने इंडोनेशिया को 56 रन, मलेशिया ने जापान को 16 रन और नेपाल ने कुवैत को 8 विकेट से हराया। पहले सेमीफाइनल में यूएई ने थाईलैंड को रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हराया, वहीं दूसरे सेमीफाइनल में मलेशिया ने नेपाल को 4 विकेट से हराया।

फाइनल में यूएई ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 105/3 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में मलेशिया की टीम 20 ओवर में सिर्फ 68/9 का स्कोर ही बना सकी। यूएई की एशा ओज़ा को 51 गेंदों में 53 रनों की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट एशा ओज़ा ने सबसे ज्यादा 249 रन बनाये, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल था। गेंदबाजी में यूएई की ही हीना होतचंदानी ने सबसे ज्यादा 13 विकेट लिए। पारी में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड नेपाल की रुबीना छेत्री के नाम रहा, जिन्होंने मालदीव्स के खिलाफ 118 रनों की शतकीय पारी खेली। पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड मलेशिया की माहिराह इज्ज़ती इस्माइल (5/11 vs बहरीन) के नाम रहा।

Edited by Rahul