Create
Notifications

भारत छोड़कर अमेरिकी टी20 लीग में हिस्‍सा लेने पर उन्‍मुक्‍त चंद ने तोड़ी चुप्‍पी

उन्‍मुक्‍त चंद
उन्‍मुक्‍त चंद
Vivek Goel

पूर्व भारतीय अंडर-19 कप्‍तान उन्‍मुक्‍त चंद ने इंकार किया है कि वह अमेरिका में अपना करियर बनाने जा रहे हैं। पाकिस्‍तान के क्रिकेटर समी असलम ने इस सप्‍ताह एक इंटरव्‍यू में दावा किया था कि उन्‍मुक्‍त चंद अमेरिका में अपना करियर बनाने जा रहे हैं। अमेरिका में नई टी20 लीग स्‍थापित की जा रही है- मेजर लीग क्रिकेट। असलम ने दावा किया कि उन्‍मुक्‍त चंद उन भारतीय क्रिकेटरों में से एक हैं, जो हाल ही में अमेरिका आकर बसे हैं।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए चंद ने कहा कि वह अमेरिका घूमने के लिहाज से गए थे। चंद ने इंडियन एक्‍सप्रेस डॉट कॉम से बातचीत में कहा, 'मैं अमेरिका अपने रिश्‍तेदारों से मिलने गया था। और हां, वहां एक-दो दिन मैं बल्‍लेबाजी का अभ्‍यास करने के लिए गया था। मैं ट्रेनिंग सेश में गया था क्‍योंकि यहां आना था। मगर मैंने अमेरिका में कोई अनुबंध जैसी चीज नहीं की है। यह यात्रा बस घूमने वाली थी।'

28 साल के उन्‍मुक्‍त चंद को इस साल की शुरूआत में दिल्‍ली की सीमित ओवर टीम में चुना गया था। बीसीसीआई किसी भी भारतीय खिलाड़ी अनुबंधित या गैर-अनुबंधित खिलाड़ी को देश के बाहर किसी फ्रेंचाइजी क्रिकेट में हिस्‍सा लेने की अनुमति नहीं देता। संन्‍यास लेने के बाद ही कोई क्रिकेटर विदेशी लीग में हिस्‍सा ले सकता है।

युवराज सिंह जैसे दिग्‍गज खिलाड़ी को विदेशी टी20 लीग में हिस्‍सा लेने के लिए संन्‍यास की घोषणा करना पड़ी थी। वहीं हरभजन सिंह को हंड्रेड ड्राफ्ट से अपना नाम वापस लेना पड़ा था। नियम के मुताबिक भारतीय खिलाड़ी केवल काउंटी क्रिकेट, लिस्‍ट ए क्रिकेट और इंग्‍लैंड में स्‍थानीय क्रिकेट खेल सकते हैं।

पाकिस्‍तान के पूर्व अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेटर समी असलम पिछले साल 25 की उम्र में अमेरिका में जाकर बस गए क्‍योंकि कुछ सालों से पाकिस्‍तान टीम में उनकी अनदेखी हो रही थी। इस सप्‍ताह की शुरूआत में एक इंटरव्‍यू में असलम ने कहा कि कई विदेशी क्रिकेटरों को अमेरिकी क्रिकेट प्रशासन ने मेजर लीग क्रिकेट के लिए जोड़ा है।

उन्‍होंने कहा, 'हाल ही में 30-40 विदेशी खिलाड़ी अमेरिका आए हैं। कुछ पूर्व अंडर-19 भारतीय खिलाड़ी भी आए हैं, जिसमें उन्‍मुक्‍त चंद, समित पटेल और हरमीत सिंह शामिल हैं।' इसके बाद कुछ भारतीय मीडिया ने रिपोर्ट दी कि पूर्व अंडर-19 कप्‍तान अमेरिका में करियर बनाने के बारे में विचार कर रहे हैं।

कोरी एंडरसन और डान पीट बड़ा नाम हैं, जिन्‍होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से किनारा किया। वह मेजर लीग क्रिकेट खेलेंगे। वहीं भारतीयों मे हरमीत सिंह और समित पटेल ने भी मेजर लीग क्रिकेट अभ्‍यास मैचों में हिस्‍सा लिया। तीन साल की निवास अवधि के बाद वह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर अमेरिका टीम का प्रतिनिधित्‍व कर सकते हैं।

उन्‍मुक्‍त चंद का करियर

उन्‍मुक्‍त चंद ने कहा कि वह भारतीय घरेलू क्रिकेट में खेलकर खुश हैं और राष्‍ट्रीय टीम में आने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। चंद ने 67 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 3379 रन बनाए जबकि 120 लिस्‍ट ए मैचों में 4505 रन बनाए। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 77 टी20 में 1564 रन बनाए, जिसमें तीन शतक शामिल हैं।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...