विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची हरियाणा, दिनेश कार्तिक की टीम को मात देकर रचा इतिहास

Rahul
Photo Courtesy : Jio Cinema Snapshots Twitter
Photo Courtesy : Jio Cinema Snapshots Twitter

विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy 2023) का मौजूदा संस्करण अपने अंतिम चरण में है। टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज हरियाणा और तमिलनाडु (Haryana vs Tamil Nadu, 1st semi final) के बीच खेला गया। राजकोट के अंतरराष्ट्रीय मैदान पर हुए इस मुकाबले को हरियाणा टीम ने 63 रनों से अपने नाम किया और पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए हरियाणा ने 293/7 का बड़ा स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में दिनेश कार्तिक के नेतृत्व में तमिलनाडु की टीम 230 रनों पर ढेर हो गई।

हरियाणा के कप्तान अशोक मनेरिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हरियाणा की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। टी नटराजन ने अंकित कुमार को 12 रन पर पवेलियन भेज दिया लेकिन इसके बाद सलामी बल्लेबाज युवराज सिंह और हिमांशु राणा के बीच 132 रनों की अहम साझेदारी हुई। युवराज सिंह ने 79 गेंदों पर 65 रन बनाये जिसमें 7 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। मध्यक्रम में कोई भी बल्लेबाज हिमांशु राणा का साथ नहीं दे पाया और 146/1 से स्कोर 206/6 हो गया, जहाँ 60 रनों पर 5 विकेट गंवा दिए। लेकिन 7वें विकेट के लिए हिमांशु का साथ सुमित कुमार ने दिया सुमित और हिमांशु ने 42 गेंदों पर 75 रन जोड़े। सुमित कुमार ने 30 गेंदों पर 48 रन बनाये तो हिमांशु राणा ने 116 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली और टीम को 300 के करीब पहुँचाया। तमिलनाडु के लिए टी नटराजन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

294 रनों के जवाब में तमिलनाडु ने भी 2 विकेट मात्र 9 रनों पर गंवा दिए। बाबा अपराजीत 7 व हरी निशांत 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। तीसरे विकेट के लिए विजय शंकर और एन जगदीशन ने पारी को संभाला और 45 रनों की अहम साझेदारी की। विजय शंकर 23 रन बनाकर आउट हुए तो जगदीशन ने 30 रन बनाये। 5वें विकेट के लिए कप्तान दिनेश कार्तिक और बाबा इन्द्रजीत ने 58 रनों की साझेदारी की। दिनेश कार्तिक 3 छक्कों की मदद से 31 रन बनाये तो बाबा इन्द्रजीत 64 रनों की अर्धशतकीय पारी खेल कर आउट हुए। निचले क्रम में आर साईं किशोर ने 29 व वरुण चक्रवती ने 16 रन बनाये लेकिन टीम को लक्ष्य के करीब नहीं पहुंचा पाए। हरियाणा के लिए अंशुल कम्बोज ने सबसे ज्यादा 4 विकेट प्राप्त किये तो राहुल तेवतिया को 2 विकेट मिले।

दूसरे सेमीफाइनल राजस्थान और कर्नाटक का मुकाबला 14 दिसंबर को खेला जायेगा। जीतने वाली टीम हरियाणा से खिताबी मुकाबला खेलेगी।

Quick Links

Edited by Rahul