Create

पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने बताई IPL की 5 बेहतरीन पारियां

आईपीएल इतिहास में कई बेहतरीन पारियां देखने को मिली हैं
आईपीएल इतिहास में कई बेहतरीन पारियां देखने को मिली हैं
reaction-emoji
Prashant Kumar

इन दिनों क्रिकेट जगत पर आईपीएल (IPL 2022) का खुमार छाया हुआ है। आईपीएल का 15वां सीजन जारी है, जहां एक के बाद एक रोमांचक मैच खेले जा रहे हैं। इस सीजन के अब तक के सफर में कई बल्लेबाजों ने अपनी बल्लेबाजी से काफी प्रभाव छोड़ा है। आईपीएल के इससे पहले 14 सीजन हो चुके हैं। साल 2008 से खेली जा रही इस सबसे बड़ी केशरिच लीग में एक से एक आकर्षक पारियां खेली गई हैं। हर किसी की अपनी-अपनी पसंद की कुछ खास पारियां होंगी। इसी क्रम में पूर्व भारतीय खिलाड़ी और क्रिकेट एक्सपर्ट विवेक राजदान (Vivek Razdan) ने अपनी पसंद की पांच सबसे बेहतरीन आईपीएल पारियों के बारे में बताया है।

स्पोर्ट्सकीड़ा के यू-ट्यूब चैनल पर विवेक राजदान ने आईपीएल के अब तक के सफर में अपनी पसंदीदा पारियों को साझा किया। विवेक राजदान ने नंबर 1 पर पहले ही सीजन यानी 2008 में उद्घाटन मैच में ब्रेंडन मैकलम की पारी को रखा है। आईपीएल इतिहास के पहले ही मैच में मैकलम ने केकेआर के लिए खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ 73 गेंदों में 158 रन की नाबाद पारी खेली थी।

मैकलम की पारी को लेकर राजदान ने कहा,

अपनी पारी से उन्होंने टूर्नामेंट की राह तय कर दी थी कि आगे चलकर टूर्नामेंट किस तरह चलेगा और बल्लेबाजों को इसमें किस तरह बल्लेबाजी करनी होगी। उन्होंने जिस ढंग से बल्लेबाजी की और दर्शकों को दिखाया कि यह फॉर्मेट मजेदार होने वाला है और उसी वजह से यह पारी यादगार बनकर रह गई।

इसके बाद भारत के इस पूर्व क्रिकेटर ने दूसरी पसंदीदा पारी 2009 के आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलते हुए मनीष पांडे के शतक को बताया। पांडे आईपीएल में भारत की तरफ से पहला शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बने थे। उन्होंने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 73 गेंदों में ही 114 रन की नाबाद पारी खेली थी।

विवेक राजदान ने अपनी पसंदीदा पारियों में तीसरे नंबर पर क्रिस गेल की 2013 के सीजन में खेली गई 175* रन की पारी रखा है। गेल ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ केवल 66 गेंदों में 175 रन बना डाले थे, जो आज भी आईपीएल का व्यक्तिगत रूप से सर्वाधिक स्कोर है।

2016 के क्वालीफ़ायर 1 में एबी डीविलियर्स की पारी को चौथे नंबर पर मिली जगह

राजदान ने अपनी चौथी फेवरेट पारी के रूप में कोई शतकीय पारी नहीं बल्कि एक 79 रनों की नाबाद पारी को बताया। साल 2016 में आरसीबी के लिए खेलने हुए एबी डीविलियर्स की गुजरात लॉयंस के खिलाफ खेली गई 79 रन की नाबाद पारी को उन्होंने चौथे नंबर पर रखा। क्वालीफ़ायर 1 में आरसीबी 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 29/5 के स्कोर पर संघर्ष कर रही थी और इसके बाद एबी डीविलियर्स ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को चार विकेट से जीत दिलाई थी। अपनी इस पारी में उन्होंने 47 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और पांच छक्के लगाए थे।

विवेक राजदान ने 5वीं बेस्ट पारी साल 2018 के आईपीएल के फाइनल में शेन वॉटसन की शतकीय पारी को माना। वॉटसन ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 117 रन की नॉट आउट पारी खेली थी। इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 179 रनों का टारगेट मिला था, लक्ष्य का पीछा करते हुए अकेले वॉटसन ने 57 गेंद में 117* रन बनाकर खिताब जिताया था।

youtube-cover

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...