एमएस धोनी ने 2011 वर्ल्ड कप फाइनल के 'स्पेशल मोमेंट' के बारे में किया बड़ा खुलासा

Neeraj
धोनी ने फाइनल मैच में 79 गेंदों में नाबाद 91 रनों की पारी खेली थी
धोनी ने फाइनल मैच में 79 गेंदों में नाबाद 91 रनों की पारी खेली थी

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) टीम इंडिया (Team India) के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी होने के साथ-साथ सबसे सफल कप्तान भी रहे हैं। अपनी कप्तानी में उन्होंने भारत को आईसीसी (ICC) के तीन टाइटल जिताए हैं। साल 2011 वर्ल्ड कप (World Cup 2011) के फाइनल में श्रीलंका के विरुद्ध लगाया गया उनका विनिंग सिक्स आज भी फैंस नहीं भूले हैं।

इतने सालों बाद अब एक बार फिर से इस साल वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में होगा जिसकी तैयारियां जारी हैं। इस बीच धोनी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है जिसमें वह 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल के सबसे स्पेशल मोमेंट के बारे में बता रहे हैं।

दरअसल, आईसीसी ने पूर्व भारतीय कप्तान धोनी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया। वीडियो में धोनी ने बताया,

फाइनल के दौरान सबसे बेस्ट फीलिंग मैच के खत्म होने से 15-20 मिनट पहले की थी। हमें ज्यादा रनों की जरूरत नहीं थी, क्योंकि एक बढ़िया पार्टनरशिप चल रही थी। मैदान पर उस समय काफी ओस थी और रन आसानी से बन रहे थे। इसी दौरान स्टेडियम में मौजूद फैंस ने 'वन्दे मातरम' गाना शुरू कर दिया। उस मोमेंट को मैं महसूस कर पा रहा था और उसे इस वर्ल्ड कप 2023 में फिर से महसूस कर पाना मुश्किल है। हालाँकि, अगर सभी चीजें 2011 वर्ल्ड कप की तरह घटती हैं और स्टेडियम में मौजूद 50-60 हजार दर्शक उसी लोकेशन पर गांए तो उसे दोहराया जा सकता है।

धोनी ने आगे कहा,

मैच खत्म होने के 15-20 मिनट पहले मैं काफी भावुक हो गया था और मैं फैंस को जीत का तोहफा देना चाहता था। हमें पता था कि यहाँ से हमारा मैच हारना मुश्किल है। जब मैंने मैच खत्म किया तो मुझे एक अलग तरह की संतुष्टि मिली और मेरा काम पूरा हो गया।

आज ही के दिन धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा था अलविदा

गौरतलब है कि 15 अगस्त 2020 को आज ही के दिन महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। धोनी को संन्यास लिए आज चार साल पूरे हो गए। धोनी ने अपना आखिरी मैच 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल में न्यूजीलैंड के विरुद्ध खेला था। उसके बाद से धोनी अब सिर्फ आईपीएल में खेलते दिखते हैं।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now