वेस्टइंडीज क्रिकेट का बड़ा ऐलान, पुरुषों की तरह अब महिला क्रिकेट टीम को भी मिलेगी खास सुविधाएंं 

महिला क्रिकेट के उत्थान में CWI का ये बड़ा कदम माना जा रहा है
महिला क्रिकेट के उत्थान में CWI का ये बड़ा कदम माना जा रहा है

क्रिकेट वेस्टइंडीज (Cricket West Indies) के मुताबिक़, अब वेस्टइंडीज महिला टीम लंबी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बिजनेस क्लास में यात्रा करेगी और अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए वे सिंगल कमरों में ठहरेंगी, इससे उन्हें पुरुष टीम की यात्रा नीति के स्तर तक ले जाया जाएगा। ये निर्णय मार्च में नए अध्यक्ष किशोर शालो द्वारा CWI की पहली बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में लिए गए हैं।

शालो ने बात करते हुए इस नई नीती की सरहाना की और कहा,

पूरे विश्व में महिला क्रिकेट निरंतर विकसित हो रहा है और CWI को कदम साथ रखना चाहिए और जहां संभव हो, उसे अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए। ये नीतियाँ प्रस्तुत करना और स्वतंत्र निदेशक के रूप में बोर्ड में दूसरी महिला को शामिल करना सही दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं।

नयी समिति का हुआ गठन

इस मीटिंग दौरान CWI ने एक नयी समिति की मंजूरी भी दी है, जिसे महिला क्रिकेट परिवर्तन समिति (Women's Cricket Transformation Committee) के नाम से जाना जाएगा। ये समिति महिला खिलाड़ियों के लिए समानता की प्राप्ति के लिए काम करेगी। इस कदम को लेकर CWI ने एक बयान जारी किया और कहा,

समिति के कार्यक्षेत्र में महिलाओं और लड़कियों में खेल के प्रति रुचि और भागीदारी बढ़ाने के लिए रणनीतियों की सिफारिश करने के साथ-साथ महिला और लड़कियों की क्रिकेट को प्रतिस्पर्धात्मक बनाने के लिए क्रिकेट प्रतियोगिताएं, कार्यक्रम, और मार्गप्रदर्शन की प्रस्तावना करना शामिल होगा।

वेस्टइंडीज प्लेयर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वावेल हिंड्स ने भी CWI के इस कदम का स्वागत किया और कहा,

हम CWI द्वारा लिए इस कदम का स्वागत करते है, जिसे हमारे क्रिकेटरों के बीच हमारे कार्यस्थल में अधिक समानता प्राप्त करने की खोज में लिया गया है। हम अपने चालू चार वर्षीय MOU की नवीनीकरण की समझौते पर भी इसी तरह के लक्ष्यों को प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं।

वेस्टइंडीज महिला टीम जून और जुलाई में आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी, जिसके बाद अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया की यात्रा होगी, जहां उन्हें तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने होंगे।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now