महिला प्रीमियर लीग की कब से होगी शुरुआत, IPL के अध्यक्ष ने किया ऐलान

 Women’s Premier League trophy during the opening ceremony
WPL का पहला सीजन मुम्बई इंडियन्स ने अपने नाम किया था

इंडियन प्रीमियर लीग का दायरा इतना बढ़ चुका है कि दुनिया के लगभग हर देश के क्रिकेटर इसमें शामिल होना चाहते हैं। महिलाओं के लिए भी ऐसी ही वूमेन प्रीमियर लीग आयोजित की जा रही है। जिसके दूसरे संस्करण को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। आईपीएल के गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने पुष्टि की है कि दूसरा सीजन फरवरी 2024 में आयोजित किया जाएगा। टूर्नामेंट के पहले सीजन का खिताब मुंबई इंडियंस के नाम रहा।

डबल्यूपीएल (WPL) 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 9 दिसंबर को होनी है। नीलामी के दौरान 165 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी जिसमें 104 भारतीय खिलाड़ी और 61 विदेशी खिलाड़ी शामिल किए जाएंगे।

अरुण धूमल ने स्पोर्ट स्टार को बताया है

डबल्यूपीएल (WPL 2024) फरवरी में होगा जिसके लिए हम आयोजन स्थलों की जांच करेंगे। संभवतः डबल्यूपीएल नीलामी के दौरान हम यह सुनिश्चित करेंगे कि साजो सामानों संबंधी चुनौतियों और उपलब्ध समय को देखते हुए टूर्नामेंट की मेजबानी करना कहां अधिक उचित है।

उन्होंने आगे कहा कि

अगर इस बार कि लीग को देश के कई शहरों में आयोजित करना संभव हुआ तो यह दर्शकों और फ्रेंचाइजी के लिए बेहतर होगा लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर है कि कितना समय उपलब्ध है और लॉजिस्टिक चुनौतियां क्या है?

डबल्यूपीएल 2024 को पूरे भारत के अंदर कराए जाने पर किया जा रहा है विचार

डबल्यूपीएल में पांच टीमें शामिल है, जो अलग-अलग शहरों का नेतृत्व करती हैं, जिसमें मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, गुजरात जॉइंट्स, यूपी वॉरियर्स और दिल्ली कैपिटल्स। पिछले सीजन के मैच मुंबई में ही खेले गए थे लेकिन इस बार अरुण धूमल का कहना है, हम चाहेंगे कि टूर्नामेंट पूरे देश के भौगोलिक क्षेत्र से होकर गुजरे। डबल्यूपीएल के दूसरे सीज़न के मैचों को अलग-अलग शहरों में आयोजित किए जाने की तैयारी की जा रही है

अरुण धूमल ने आगे कहा कि

निश्चित रूप से हम चाहेंगे कि टूर्नामेंट हमारे देश की विविधता को देखते हुए पूरे देश के भौगोलिक क्षेत्र से होकर गुजरे। यह सभी फ्रेंचाइजी के लिए, इस देश के कोने-कोने में पर प्रशंसको से जुड़ने का शानदार अवसर है। प्रशंसको का महिला क्रिकेटरों से जुड़ना अद्भुत होगा।

Quick Links

Edited by Rahul