कौन है काशवी गौतम? 20 साल की युवा खिलाड़ी ने WPL Auction में रचा इतिहास

Neeraj
काशवी गौतम को गुजरात ने दो करोड़ में खरीदा
काशवी गौतम को गुजरात जायन्ट्स ने दो करोड़ में खरीदा

इस साल हुए महिला प्रीमियर लीग (WPL 2024) के पहले सीजन की सफलता को देखते हुए बीसीसीआई ने दूसरे सीजन की तैयारियां शुरू कर दी है। दूसरे सीजन के लिए आज मुंबई में मिनी ऑक्शन का आयोजन हुआ। ऑक्शन में भारत की 20 वर्षीय खिलाड़ी काशवी गौतम (Kahsvee Gautam) सबसे महंगी बिकी। उन्हें गुजरात जायंट्स (Gujrat Giants) ने दो करोड़ की रकम देकर अपने स्क्वाड में शामिल किया। चंडीगढ़ की काशवी का बेस प्राइस 10 लाख रूपये था, लेकिन उन्हें 20 गुणा अधिक पैसे मिले।

बता दें कि दाएं हाथ की खिलाड़ी को डब्लूपीएल के पहले सीजन के लिए हुए ऑक्शन में कोई खरीदार नहीं मिला था। तब उन्हें अपनी गति बढ़ाने की सलाह मिली थी। इस बार सभी फ्रेंचाजियों की नजरें उनपर थीं। तीसरे राउंड में गुजरात ने उनके ऊपर सबसे पहली बोली लगाई। यूपी और आरसीबी भी बाद में उन्हें खरीदने की रेस में शामिल गए, लेकिन अंत में गुजरात ने बाजी मार ली।

20 वर्षीय काशवी दाएं हाथ की तेज गेंदबाज हैं और बल्लेबाजी करते हुए बड़े हिट लगाने में भी उन्हें महारत हासिल है। उन्होंने साल 2020 में महिलाओं की घरेलू अंडर-19 प्रतियोगिता में चंडीगढ़ के लिए अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ वनडे मैच में हैट्रिक सहित दस विकेट लेकर इतिहास रचा था। यह भी एक वजह थी कि सभी फ्रेंचाइजियां उन्हें अपने साथ जोड़ना चाहती थीं। काशवी लम्बे कद काठी वाली गेंदबाज हैं, जिससे उन्हें पिच से अतिरिक्त उछाल मिलता है। चंडीगढ़ की रहने वाली इस खिलाड़ी को 10 दिसंबर से शुरू होने वाले अंडर-23 टूर्नामेंट के लिए कप्तान भी बनाया गया।

20 वर्षीय दाएं हाथ की गेंदबाज ने महिला टी20 ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी में 4.14 के इकॉनमी रेट से 12 विकेट लिए हैं। इसके अलावा वह हांगकांग एसीसी इर्मजिंग टूर्नामेंट में भी टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं।

Quick Links

Edited by Rahul