Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Hindi Cricket News: टी20 विश्व कप क्वालीफायर में ज़िम्बाब्वे की जगह नाइजीरिया शामिल

Rahul Pandey
ANALYST
न्यूज़
1.66K   //    07 Aug 2019, 11:31 IST

नाइजीरिया क्रिकेट टीम
नाइजीरिया क्रिकेट टीम

पिछले महीने एक सर्वसम्मती से लिए गये फैसले में, आईसीसी ने लंदन में अपने वार्षिक बैठक में कहा कि ज़िम्बाब्वे क्रिकेट स्वतंत्र और लोकतांत्रिक चुनाव आयोजित करने के लिए एक प्रक्रिया प्रदान करने में सक्षम नहीं था और इस वजह से उसे निलंबित कर दिया। अब इसी के चलते अक्टूबर में यूएई में खेले जाने वाले पुरुष टी 20 विश्व कप क्वालीफायर के लिए नाइजीरिया ज़िम्बाब्वे के स्थान पर 14वां और अंतिम स्थान लेगा। नाइजीरिया अफ्रीका टी 20 क्वालीफायर फाइनल में तीसरे स्थान पर रहा था और क्वालीफायर में केन्या और नामीबिया के साथ तीसरी अफ्रीकी टीम होगी।

क्वालीफायर में नाइजीरिया, यूएई, हांगकांग, आयरलैंड, जर्सी, केन्या, नामीबिया, नीदरलैंड, ओमान, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, सिंगापुर और अमेरिका फाइनल की दो टीमें शामिल होंगी। शीर्ष छह टीम ऑस्ट्रेलिया में अगले साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले 2020 पुरुष टी 20 विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए क्वालीफाई करेंगी।

टी 20 विश्व कप के लिए क्वालीफाइंग प्रक्रिया से ज़िम्बाब्वे के बाहर होने का मतलब है कि टूर्नामेंट की 12-टीम के मुख्य ड्रॉ में पहुंचने वाली टीमों में कम से कम एक एसोसिएट राष्ट्र की टीम का भाग लेना तय है। 2018 के अंत में आईसीसी टी 20 रैंकिंग में शीर्ष आठ टीमें सुपर 12 के लिए क्वालिफाई कर गयीं थी, जिसमें मेजबान ऑस्ट्रेलिया भी शामिल था।

मार्च में, नाइजीरिया ने अपने पहले वैश्विक प्रतियोगिता अंडर -19 विश्व कप 2020 में प्रवेश करके इतिहास रचा था। जब उन्होंने सिएरा लियोन को एक कड़े मुकाबले में फाइनल फाइनल में हराया था। नाइजीरिया की टीम 2016 में जर्सी में 2016 वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीजन फाइव में खराब प्रदर्शन के बाद एक सुधार के दौर से गुजरना शुरू हुई थी, जब अंतिम स्थान पर आने के परिणाम के चलते उन्हें 50 ओवर की एसोसिएट प्रतियोगिता से बाहर कर दिया। इसके बाद ही बोर्ड ने कोच समेत पूरी टीम को बर्खास्त कर दिया गया था। इसके बाद से टीम में लगातार प्रदर्शन में सुधार करते हुए मैच जीते।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।


Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...