IPL 2022 की सर्वश्रेष्ठ XI का भारतीय दिग्गज ने किया चयन, आशीष नेहरा को बनाया कोच

आशीष नेहरा ने बतौर कोच सभी को प्रभावित किया
आशीष नेहरा ने बतौर कोच सभी को प्रभावित किया

आईपीएल 2022 (IPL 2022) का आज से समापन हो जायेगा। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला गुजरात टाइटंस (GT) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस सीजन कई बेहतरीन भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों ने अपनी छाप छोड़ी। इन्हीं में से कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों को चुनकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी निखिल चोपड़ा (Nikhil Chopra) ने आईपीएल 2022 की सर्वश्रेष्ठ XI का चयन किया है। चोपड़ा ने अपनी टीम में सात भारतीय और चार विदेशी खिलाड़ियों को जगह दी है और इस टीम का हेड कोच आशीष नेहरा (Ashish Nehra) को बनाया है। नेहरा ने आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस की कोचिंग संभाली है।

चोपड़ा ने क्रिकट्रैकर के 'नॉट जस्ट क्रिकेट' शो में अपनी आईपीएल 2022 XI का चयन किया। उन्होंने अपनी टीम कप्तान हार्दिक पांड्या को बनाया है, जो आशीष नेहरा के कोचिंग वाली गुजरात टाइटंस के भी कप्तान हैं।

चोपड़ा ने अपनी टीम ओपनर के रूप में आईपीएल 2022 में सर्वाधिक रन बनाने वाले जोस बटलर और उसके बाद केएल राहुल को चुना है। इन दोनों ही खिलाड़ियों का जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। नंबर 3 के लिए उन्होंने सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए शानदार बल्लेबाजी करने वाले अनकैप्ड राहुल त्रिपाठी को चुना है। त्रिपाठी ने अपनी टीम के लिए 400 से अधिक रन बनाये और उनका स्ट्राइक रेट भी बहुत अच्छा था।

उन्होंने नंबर चार और पांच पर गुजरात टाइटंस के दो अहम खिलाड़ी हार्दिक पांड्या और डेविड मिलर को जगह दी है। वहीँ इस टीम की कमान भी हार्दिक को सौंपी गई है। पहली बार कप्तानी कर रहे हार्दिक ने अपने नेतृत्व से हर किसी को प्रभावित किया है। डेविड मिलर ने इस सीजन पुराने अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए कुछ तूफानी पारियां खेली हैं। वहीं बतौर विकेटकीपर और फिनिशर की जिम्मेदारी दिनेश कार्तिक को सौंपी गई है।

पूर्व खिलाड़ी ने ऑलराउंडर के रूप में आंद्रे रसेल को चुना है। रसेल ने मौजूदा सीजन में गेंद और बल्ले के साथ केकेआर के लिए अहम योगदान दिया था। स्पिनर के रूप में राशिद खान और युजवेंद्र चहल को जगह मिली है। चहल ने आईपीएल 2022 में सर्वाधिक विकेट चटकाए हैं।

निखिल चोपड़ा ने अपनी टीम में तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी युवा अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी को सौंपी है। अर्शदीप ने इस सीजन अंत के ओवरों में बहुत ही चतुराई से गेंदबाजी की और कंजूसी रन खर्च किये।

निखिल चोपड़ा द्वारा चुनी गई आईपीएल 2022 सर्वश्रेष्ठ XI

जोस बटलर, केएल राहुल, राहुल त्रिपाठी, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, राशिद खान, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल

Quick Links

App download animated image Get the free App now