Create

जिंबाब्‍वे महिला क्रिकेट टीम की 19 सदस्‍यों को 2022-23 के लिए केंद्रीय अनुबंध मिला

जिंबाब्‍वे महिला क्रिकेट टीम की 19 खिलाड़‍ियों को केंद्रीय अनुबंध मिला
जिंबाब्‍वे महिला क्रिकेट टीम की 19 खिलाड़‍ियों को केंद्रीय अनुबंध मिला
Vivek Goel

जिंबाब्‍वे क्रिकेट (Zimbabwe Cricket) ने 2022-23 सीजन के लिए 19 महिला खिलाड़‍ियों को केंद्रीय अनुबंध देने की घोषणा की है। जिंबाब्‍वे (Zimbabwe Women Cricket team) की कप्‍तान जोसेफिन एनकोमो (Josephine Nkomo) और चिपो मुगेरी तिरिपानो (Chipo Mugeri-Tiripano) को ग्रेड ए प्‍लस श्रेणी में रखा गया है।

ग्रेड ए में ऑफ स्पिनर प्रीशियस मरांगे और बल्‍लेबाज मुपाचिक्‍वा व शार्ने मेयर्स शामिल हैं। बाएं हाथ की तेज गेंदबाज नोमवेलो सिबांडा और दाएं हाथ की तेज गेंदबाज लोरीन शूमा को ग्रेड बी अनुबंध दिया गया है। कुल 11 खिलाड़‍ियों को ग्रेड सी में रखा गया है।

जिंबाब्‍वे क्रिकेट के निदेशक हैमिल्‍टन मसाकाद्जा ने कहा, 'हमारे महिला खेल की प्रगति और विकास के प्रति समर्पित होने के चलते हमें यह बताते हुए घोषणा हो रही है कि प्रतिशाभाली 19 खिलाड़‍ियों को केंद्रीय अनुबंध दिया जा रहा है।'

मसाकाद्जा ने आगे कहा, 'हमारा मानना है कि इससे न सिर्फ हमारे खिलाड़‍ियों का हौसला बढ़ेगा, लेकिन उन्‍हें अपने खेल पर पूरा ध्‍यान देने की अनुमति देगा। जिंबाब्‍वे को सितंबर में यूएई में होने वाले आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर 2022 में हिस्‍सा लेना है।'

केंद्रीय अनुबंध लिस्‍ट

  • ग्रेड ए प्‍लस : मैरी एन मुसोंडा, जोसेफिन एनकोमो, चिपो मुगेरी-तिरिपानो
  • ग्रेड ए : प्रीशियस मरांगे, मोडेस्‍टर मुपाचिक्‍वा, शार्ने मेयर्स
  • ग्रेड बी : नोमवेलो सिबांडा, लोरीन शूमा
  • ग्रेड सी : एस्‍थर बोफाना, लोरिन फिरी, पेलागिया मुजाजी, ऑड्रे माजविश्‍या, क्रिस्‍टाबेल चाटोन्‍जवा, न्‍यासा ग्‍वानजुरा, एश्‍ले दिराया, नोमैटर मुतासा, चिएड्जा धुरूरु, फ्रांसिस्‍का चिपारे, तस्‍मीन ग्रेंगर।

एनकोमो, मुपाचिक्‍वा को टी20 वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर स्‍क्‍वाड में मिली जगह

जिंबाब्‍वे क्रिकेट ने साथ ही 18-25 सितंबर तक यूएई में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर के लिए 15 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की। जोसेफिन एनकोमो और मुपाचिक्‍वा दोनों ने जुलाई में भारत में 18 दिवसीय ट्रेनिंग कैंप में हिस्‍सा नहीं लिया था क्‍योंकि वो इंग्‍लैंड में क्‍लब क्रिकेट में व्‍यस्‍त थीं। इन दोनों को स्‍क्‍वाड में जगह मिली है। मुसोंडा टीम की कप्‍तानी करेंगी।

16 साल की ओपनर केलिस एनडीलोवू और तेज गेंदबाज फ्रांसिस्‍का चिपारे को भी टीम में जगह मिली है। केलिस टी20 इंटरनेशनल में जिंबाब्‍वे के लिए खेलने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बनेंगी।

जिंबाब्‍वे को टी20 वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर में ग्रुप बी में थाईलैंड, पापुआ न्‍यू गिनी और यूएई के साथ जगह मिली है। ग्रुप ए में बांग्‍लादेश, आयरलैंड, स्‍कॉटलैंड और अमेरिकी महिला टीम है। शीर्ष दो टीमें फाइनल में पहुंचेगी वो टी20 वर्ल्‍ड कप 2023 में क्‍वालीफाई कर जाएंगी, जो कि फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में होगा।

स्‍क्‍वाड: मैरी एन मुसोंडा (कप्‍तान), मोडेस्‍टर मुपाचिक्‍वा, केलिस एनडीलोवू, शार्ने मेयर्स, जोसेफिन एनकोमो, प्रीशियस मरांगे, क्रिस्‍टाबेल चाटोन्‍जवा, लोरीन शूमा, लोरीन फिरी, नोमवेलो सिबांडा, एस्‍थर बोफाना, पेलोगिया मुजाजी, ऑड्रे मजविश्‍या, चिपो मुगेरी-तिरिपानो, फ्रांसिस्‍का चिपारे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...