Create

IPL में अब ओवर फेंकने के लिए बनाया नया नियम, समय ज्यादा लेने पर जुर्माना

reaction-emoji
Naveen Sharma

बीसीसीआई (BCCI) ने समय की खपत को रोकने के लिए आईपीएल (IPL) में नया नियम लागू किया है। आईपीएल में अब हर टीम को 90 मिनट के अंदर 20 ओवर खत्म करने ही होंगे। इससे पहले 90 वें मिनट में बीसवां ओवर शुरू होने का नियम था लेकिन अब पूरे ओवर इस समय तक खत्म हो जाने का नियम बनाया गया है। सॉफ्ट सिग्नल का नियम भी आईपीएल में हटाया गया है।

बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजी को भेजे गए एक ईमेल में कहा है कि मैच समय को नियंत्रित करने के उपाय के रूप में, प्रत्येक पारी में 20वां ओवर अब 90 मिनट में शामिल किया जाता है, पहले 20वां ओवर 90 वें मिनट पर या उससे पहले शुरू होना था। आईपीएल में कम से कम 14।11 ओवर रेट प्राप्त करना जरूरी माना गया है। बिना किसी बाधा के होने वाले मैचों के लिए यह ओवर रेट निर्धारित की गई है। इसका मतलब यह हुआ कि पारी में 20 ओवर 90 मिनट में खत्म हो जाने चाहिए। इसमें 85 मिनट खेलने का समय और 5 मिनट टाइम आउट के लिए रखे गए हैं।

विलंबित या बाधित मैचों के लिए जहां एक पारी 20 ओवरों से कम समय के लिए निर्धारित होती है, 90 मिनट का अधिकतम समय हर उस ओवर के लिए 4 मिनट 15 सेकंड कम किया जाएगा जिसमें पारी के ओवर कम किये जाते हैं। यानी 20 ओवर से कम ओवर के मैच में कटे हुए हर ओवर के 4 मिनट 15 सेकंड प्रति ओवर के हिसाब से गिने जाएंगे। अम्पायरों को अधिकार दिया गया है कि समय बर्बाद करने के तरीके ढूंढने वाली टीमों को चेतवानी दी जाए। इसके अलावा वेतन या भत्ते काटने की सजा का प्रावधान भी है।

सॉफ्ट सिग्नल का नियम हटाते हुए अब फैसला पूरी तरह तीसरे अम्पायर के ऊपर छोड़ा जा सकेगा। बीसीसीआई ने मैदानी अम्पायर के सॉफ्ट सिग्नल को भी आईपीएल के दौरान हटाने का प्रावधान किया है।


Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...