2024 टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए खास मैदान को लेकर हो रही है चर्चा 

ओकलैंड स्टेडियम में हो सकते हैं वर्ल्ड कप के मैच
ओकलैंड स्टेडियम में हो सकते हैं वर्ल्ड कप के मैच

ओकलैंड कोलिसियम (Oakland Coliseum) स्टेडियम 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के संभावित वेन्यू में से एक माना जा रहा है। 2024 में होने वाले मेगा इवेंट को वेस्टइंडीज और अमेरिका मिलकर होस्ट करने वाले हैं। मेजर लीग बेसबाल की टीम ओकलैंड एथलेटिक्स के होम ग्राउंड में वर्ल्ड कप के मैच खेले जा सकते हैं। हाल ही में आईसीसी के अधिकारियों ने अमेरिकी क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी और इसी दौरान इसको लेकर चर्चा हुई थी।

1966 में खोले गए इस स्टेडियम में भले ही कई नई सुविधाएं मौजूद नहीं हैं, लेकिन फिर भी यह कुछ कारणों से खास है। यह स्टेडियम सिलिकॉन वैली के करीब है और यहां देश का ग्रासरूट क्रिकेट शुरु होता है। इसके अलावा इस क्षेत्र में क्रिकेट फैंस की संख्या काफी अधिक देखने को मिलती है। इस स्टेडियम में 53,000 दर्शकों को बैठाने की क्षमता है जो वर्तमान समय के अमेरिकी स्टेडियमों की तुलना में लगभग दोगुने से अधिक है।

ओकलैंड में मैच कराने के लिए आईसीसी के सामने होंगी कई चुनौतियां

ओकलैंड में मैच कराने के लिए कई सारी चीजों को सुलझाने की जरूरत होगी। यहां के समय में अंतर ऐसा है कि यहां भारत और पाकिस्तान का मैच नहीं कराया जा सकेगा। यदि भारतीय समयानुसार मैच की शुरुआत रात 08:00 बजे भी करानी होगी तो इसका मतलब होगा कि ग्राउंड के समय के हिसाब से मैच सुबह 07:30 बजे शुरु कराया जाए। हालांकि, जिस दिन दो या तीन मैच खेले जाने हों उस दिन लेट वाले मैच के लिए यह बेस्ट वेन्यू हो सकता है।

इसके अलावा फिलहाल वर्ल्ड कप का समय जून रखा गया है जो बेसबाल सीजन से टकराएगा। ऐसे में यदि यहां मैच कराने हैं तो होम टीम से समझौता करके उन्हें किसी दूसरे मैदान में भेजना होगा। इसके अलावा ड्रॉप-इन पिच लगाने के लिए भी 15-20 दिनों का समय चाहिए होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar