COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारत के खिलाफ टॉप 6 व्यक्तिगत वनडे स्कोर

148   //    20 Jul 2018, 15:57 IST

जब वनडे क्रिकेट में उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर की बात आती है तो टीम इंडिया इस सूची में पूरी तरह से हावी है। पहले 7 सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर में 4 भारत के हैं और वे वास्तव में अन्य सभी देशों को पछाड़ते नजर आते हैं। 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रन बनाते हुए भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बने।

अभी तक केवल 6 बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में 200 का आंकड़ा पार करने में सफल हुए हैं। रोहित शर्मा ने अपने करियर में तीन बार दोहरा शतक जड़ा है और वीरेंदर सहवाग के नाम पर भी 1 दोहरा शतक दर्ज है। 2014 में रोहित द्वारा श्रीलंका के खिलाफ बनाया गया 264 का स्कोर एक खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक एकदिवसीय व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड बना हुआ है।

व्यक्तिगत स्कोर की सूची में भारतीयों के स्पष्ट प्रभुत्व के साथ यह देखा जाना बाकी है कि किसने शक्तिशाली भारतीय पक्ष के खिलाफ एक पारी में सबसे अधिक रन बनाए हैं। बहुत से खिलाड़ी भारत के खिलाफ बड़ी संख्या में रन बनाने में सक्षम नहीं हुए हैं लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने भारत के खिलाफ जमकर रन बनाये हैं।

यहां हम वनडे इतिहास में टीम इंडिया के खिलाफ बने शीर्ष 6 व्यक्तिगत स्कोर के बारें में बतायेंगे-

#6 एंड्रू स्ट्रॉस 158 (2011)



इंग्लैंड के पूर्व कप्तान, एक उत्तम दर्जे के बाएं हाथ के खिलाड़ी को खेल के प्रति उनकी रचनात्मक दृष्टिकोण के लिए सराहा जाता था। स्ट्रॉस तब खड़े हुए जब इंग्लैंड को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी और एक ऐसा समय 2011 विश्व कप में था।

पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारत ने सचिन तेंदुलकर के शतक के मदद से 329 रन बनाए। इंग्लैंड ने लक्ष्य का जबरदस्त पीछा किया जिसमें स्ट्रॉस ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 158 जड़ डाला। दो देशों के बीच लड़ाई बेहद दिलचस्प थी, जिसमें से दोनों ने मैच पर अपनी पकड़ बनाये रखी थी। मैच को शानदार ऑलराउंडर खेल के लिए याद किया जाता है और अंत में हारने के लिए कोई भी तैयार नहीं था और हुआ भी वही।

हालांकि मैच एक टाई में समाप्त हुआ, फिर भी मैच अपने एक्शन, रोमांच और एंड्रयू स्ट्रॉस की महान पारी के लिए याद किया गया। यह वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड के खिलाड़ी द्वारा उच्चतम स्कोर था।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Fetching more content...