Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वो 5 वनडे टीम जिसने 2019 वर्ल्ड कप से पहले बेहतरीन स्पिन अटैक तैयार कर लिया है

22 Jun 2018, 09:35 IST
साल 2019 का क्रिकेट वर्ल्ड कप शुरू होने में अब एक साल से भी कम का वक़्त बचा है, ऐसे में सभी टीम ने अपने-अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। इंग्लैंड की पिच सीम और स्विंग गेंदबाज़ों के लिए काफ़ी मददगार है, इसलिए हर टीम में अच्छे तेज़ गेंदबाज़ ज़रूर होंगे। इसके अलावा हर देश की टीम के पास अच्छे स्पिन गेंदबाज़ भी मौजूद होंगे जिससे गेंदबाज़ी में विविधता लाई जा सके।

आइए हम 2019 के वर्ल्ड कप में शामिल होने वाली सभी टीम के स्पिन अटैक के बारे में जानते हैं।

हमने वनडे की टॉप 5 टीम के बेस्ट स्पिनर्स को जगह दी है, इसके लिए हमने पिछले 3 साल के आंकड़ों को आधार बनाया है (जून 2015 से जून 2018)।

 टीम की रैंकिंग के लिए हमने विकेट लेनी की क्षमता, स्पिन अटैक की गहराई और इकॉनमी रेट को मुख्य आधार बनाया है।

 #1 भारत




 

स्पिन गेंदबाज़ हमेशा से टीम इंडिया की ताक़त रहे हैं और आज भी हालात कुछ ऐसे ही हैं। भारतीय टीम के पास कुलदीप यादव और युज़वेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी है जो मैच का रुख़ कभी भी पलट सकती है। चहल लेग स्पिन गेंदबाज़ी करते हैं और गुगली फेंकने में माहिर हैं, वहीं यादव की गेंदबाज़ी में विविधता देखी जा सकती है।

चहल और यादव की स्पिन जोड़ी ने कई मौकों पर विपक्षी टीम के बल्लेबाज़ों को धूल चटाई है। पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया की कामयाबी की एक वजह ये दोनों स्पिन गेंदबाज़ भी है। इनका जादू इस कदर छाया है कि टीम में रवीचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जगह नहीं बन पा रही है।

भारत के पास अक्षर पटेल भी हैं जो बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाज़ी करते हैं। इनकी गेंदबाज़ी का तरीका जडेजा से मिलता जुलता है। वनडे में उनकी गेंदबाज़ी काफ़ी किफ़ायती रही है। इसके अलावा टीम इंडिया के वॉशिंग्टन सुंदर भी फ़ायदेमंद साबित हो सकते हैं। विराट कोहली की टीम में केदार जाधव और सुरेश रैना के रूप में अतिरिक्त स्पिनर्स भी हैं जो ज़रूरत पड़ने पर अच्छी स्पिन गेंदबाज़ी कर सकते हैं।

 

वनडे में भारतीय स्पिनर्स( जून 2015- जून 2018)

युज़वेंद्र चहल - मैच - 23   विकेट - 43    औसत - 21.83    इकॉनमी - 4.76

कुलदीप यादव - मैच - 20 विकेट - 39 औसत - 20.02  इकॉनमी - 4.80

अक्षर पटेल - मैच - 25 विकेट - 29 औसत - 34.79  इकॉनमी - 4.43
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...