जसप्रीत बुमराह को अपनी गति बढ़ाने के लिए करना चाहिए खास काम, ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने दिया अहम सुझाव 

India v Bangladesh - ICC Men
India v Bangladesh - ICC Men's Cricket World Cup India 2023

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट और भारत के सबसे बेहतरीन एथलीट्स में से एक नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को लेकर एक अहम सुझाव दिया है। नीरज का मानना है कि बुमराह को अपनी गेंदबाजी गति को बढ़ाने के लिए रन-अप को थोड़ा बड़ा करना चाहिए।

जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा हाल ही में अहमदाबाद में नजर आये थे, जहाँ उन्होंने 19 नवंबर को खेले गए भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मैच का लुत्फ़ उठाया था। हालाँकि, फाइनल में भारतीय टीम की हार ने उनके मजे को जरूर किरकिरा किया होगा। इस मुकाबले के दौरान नीरज को जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी करते देखने का भी मौका मिला। बुमराह ने मिचेल मार्श और स्टीव स्मिथ के रूप में दो अहम विकेट भी हासिल किये थे लेकिन ट्रैविस हेड ने बेहतरीन शतक से अपनी टीम के छठी बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने में अहम भूमिका निभाई थी।

इंडियन एक्सप्रेस से खास बातचीत के दौरान नीरज चोपड़ा ने जसप्रीत बुमराह को अपना पसंदीदा गेंदबाज बताया और उन्हें खास सुझाव भी दिया। उन्होंने कहा,

मैं जसप्रीत बुमराह को पसंद करता हूँ, मुझे उनका एक्शन अनोखा लगता है। मुझे लगता है कि उन्हें थोड़ी और गति बढ़ाने के लिए अपने रन-अप को लंबा करना चाहिए। एक जैवलिन थ्रोअर खिलाड़ी के रूप में, हम अक्सर चर्चा करते हैं कि गेंदबाज अपनी गति कैसे बढ़ा सकते हैं यदि वे थोड़ा पीछे से अपना रन-अप शुरू करते हैं। मुझे बुमराह की शैली पसंद है।

गौरतलब हो कि जसप्रीत बुमराह काफी समय तक चोट के कारण मैदान से दूर रहे और इस दौरान कई अहम टूर्नामेंट भी नहीं खेले। उन्होंने पूरी तरह से फिट होकर इसी साल आयरलैंड दौरे पर वापसी की थी हालाँकि, वापसी के बाद से उनका रन-अप थोड़ा छोटा ही नजर आया है लेकिन उनकी प्रभावशीलता अभी भी वैसी ही है। वर्ल्ड कप 2023 में उन्होंने भारत के लिए 20 विकेट चटकाए और टीम की तरफ से दूसरे सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए थे।

जसप्रीत बुमराह को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से आराम दिया गया था लेकिन अब वह दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नजर आएंगे, जहाँ उनका चयन सिर्फ टेस्ट सीरीज के लिए हुआ है। पिछली बार बुमराह ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और इस बार भी उनसे काफी ज्यादा उम्मीदें हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment