Create
Notifications

आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ किया था अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू

सचिन तेंदुलकर अपने डेब्यू के दौरान
सचिन तेंदुलकर अपने डेब्यू के दौरान
SENIOR ANALYST

15 नवंबर 1989, ये वो दिन है जब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। इसी दिन सचिन तेंदुलकर ने महज 16 साल की उम्र में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था और उसके बाद जो हुआ वो क्रिकेट इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गया।

15 नवंबर 1989 को ही पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज गेंदबाज वकार यूनिस ने भी अपना डेब्यू किया था और दिलचस्प बात ये है कि पहली पारी में उन्होंने ही सचिन तेंदुलकर को आउट किया था। सचिन ने पहली पारी में 24 गेंदों का सामना किया था और 15 रन बनाए थे और दूसरी पारी में उनकी बैटिंग नहीं आई और मैच ड्रॉ समाप्त हो गया।

सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए

India v South Africa: Group B - 2011 ICC World Cup
India v South Africa: Group B - 2011 ICC World Cup

हालांकि जैसे-जैसे सचिन तेंदुलकर का करियर आगे बढ़ता गया, वो क्रिकेट का हर कीर्तिमान अपने नाम करते गए। उन्होंने सुनील गावस्कर के सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड तोड़ा और सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान भी अपने नाम किया।

सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनाए। टेस्ट हो या वनडे हर एक फॉर्मेट में उनका बल्ला जमकर बोला और यही वजह थी कि उस समय के मैचों में वो भारतीय टीम की सबसे बड़ी उम्मीद हुआ करते थे।

सचिन तेंदुलकर ने अपने 24 साल के लंबे करियर में 200 टेस्ट मैच खेले और 15921 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 51 शतक और 68 अर्धशतक लगाए। वहीं 463 वनडे मैचों में उनके नाम 18426 रन हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन ने 49 शतक लगाए। वो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच 14 नवंबर 2013 को वानखेड़े स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।


Edited by सावन गुप्ता
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now