आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने लगाया था अपने वनडे करियर का पहला शतक, भारतीय टीम को दिलाई थी जीत

Kent v India
सचिन तेंदुलकर ने शतक लगाकर टीम को जीत दिलाई थी

सचिन रमेश तेंदुलकर, ये वो नाम है जो क्रिकेट प्रेमियों के दिलो-दिमाग में बसा हुआ है। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपनी बल्लेबाजी से हर किसी को दीवाना बनाया था। वहीं कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड उन्होंने अपने करियर में ध्वस्त किए थे जिसे हासिल करना आज के बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल है।

सचिन तेंदुलकर के अनगिनत रिकॉर्ड्स में से एक है उनका 100 शतकों का रिकॉर्ड। सचिन ने अपने करियर में टेस्ट और वनडे मिलाकर कुल 100 शतक लगाए थे। उनके इस शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए काफी मुश्किल है। दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं जिनके 71 शतक हैं। अगर उन्हें सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड हासिल करना है तो फिर 29 शतक और लगाने होंगे।

सचिन तेंदुलकर का 100वां शतक सबको याद होगा। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में ये शतक बनाया था लेकिन हम बात करेंगे आज सचिन के वनडे करियर के पहले शतक की।

सचिन तेंदुलकर ने शतक लगाकर भारतीय टीम जीत दिलाई थी

सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला वनडे शतक आज ही के दिन 1994 में लगाया था। भारतीय टीम कोलंबो में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिंगर वर्ल्ड सीरीज का तीसरा मैच खेलने के लिए उतरी। सचिन तेंदुलकर को उस वक्त तक ओपनिंग कराया जाने लगा था।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 246 रन बनाए थे। सचिन तेंदुलकर ने टीम इंडिया के लिए बेहतरीन शतक लगाया था और 130 गेंद पर 8 चौके और 2 छक्के की मदद से 110 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 47.4 ओवर में सिर्फ 215 रन पर ही सिमट गई थी और भारत ने 31 रनों से मुकाबला अपने नाम कर लिया था। सचिन तेंदुलकर को उनके पहले वनडे शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता