Create
Notifications

IPL के 12 साल पूरे, आज ही के दिन 2008 में खेला गया था पहला मैच

आईपीएल
आईपीएल
सावन गुप्ता

इंडियन प्रीमियर लीग के आज 12 साल पूरे हो गए हैं। आज ही के दिन साल 2008 में आईपीएल इतिहास का पहला मुकाबला खेला गया था। 18 अप्रैल 2008 को कोलकाता के ईडन गार्डेन मैदान में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबले से आईपीएल की शुरुआत हुई थी और तब से लेकर अब तक आईपीएल ने दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

आईपीएल के पहले मुकाबले में ब्रेंडन मैक्कलम ने 158 रनों की नाबाद जबरदस्त विस्फोटक पारी खेलते हुए इस लीग का पूरा टोन सेट कर दिया था। सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों का मानना है कि आईपीएल की सफलता में मैक्कलम की उस पारी का बहुत बड़ा योगदान है। मैक्कलम की उस पारी से लेकर वॉटसन की आईपीएल 2018 फाइनल में शतकीय पारी तक आईपीएल ने सफलता के नए आयाम स्थापित किए।

ये भी पढ़ें: आज ही के दिन ब्रेंडन मैक्कलम ने आईपीएल में खेली थी 158 रनों की तूफानी पारी, किया अहम खुलासा

आईपीएल की अगर बात करें तो पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स ने जीता था। इसके बाद 2009 में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद ने आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की। 2010 और 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स ने धोनी की अगुवाई में खिताब जीता। 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल की ट्रॉफी जीती। 2013 में मुंबई इंडियंस, 2014 में एक बार फिर कोलकाता नाइटराइडर्स ने खिताब पर कब्जा किया। 2015 में एक बार फिर मुंबई ने आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की। 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद पहली बार चैंपियन बनी। 2017 में आईपीएल के 10 साल पूरे हुए और एक बार फिर मुंबई की टीम ने बाजी मारी। 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स दो साल के बैन के बाद वापस लौटी और ट्रॉफी पर कब्जा किया। 2019 में खेले गए 12वें सीजन में मुंबई ने रिकॉर्ड चौथी बार खिताब पर कब्जा किया।

आईपीएल में अभी तक मुंबई इंडियंस सबसे सफल टीम रही है और उन्होंने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब पर कब्जा किया है। चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2 बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने अभी तक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता है।


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...