Create
Notifications

विशेष: सचिन तेंदुलकर ने 2005 में आज ही के दिन तोड़ा था सुनील गावस्कर के शतकों का रिकॉर्ड

Enter caption
Ankit Pasbola

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पर्दापण 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ कराची में किया था। उस समय सचिन महज 16 वर्ष के थे। छोटी सी उम्र में विश्व स्तरीय गेंदबाजो के आगे सचिन ने रन बनाने शुरू कर दिए थे। उन्होंने दो दशक से ज्यादा (लगभग 24 वर्ष) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। सचिन ने अपने करियर में उन ऊंचाइयों को छुआ जहाँ से अन्य खिलाड़ियों का कद छोटा नजर आने लगा। उन्होंने अपना प्रथम श्रेणी क्रिकेट मुम्बई के लिए खेला। क्रिकेट के नियमों में बदलाव आया हो या फिर कोई नया प्रारूप (टी20) आया हो, मगर इनकी निरंतरता हमेशा बनी हुई रही।

10 दिसंबर 2005 को तोड़ा था सुनील गावस्कर का विश्व रिकॉर्ड

10 दिसम्बर 2005 को मतलब आज के ही दिन सचिन ने सुनील गावस्कर के सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा था। सचिन तेंदुलकर ने 2004 में सुनील गावस्कर के 34 टेस्ट शतक के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी लेकिन अगला शतक बनाने में उन्हें लगभग एक साल का समय लग गया था। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का रिकॉर्ड 35वाँ शतक श्रीलंका के खिलाफ फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में सीरीज के दूसरे टेस्ट में बनाया था।

पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारत ने शुरुआत में कुछ विकेट गँवा दिए थे। फिर क्रीज पर आए वीवीएस लक्ष्मण और तेंदुलकर ने अच्छी साझेदारी करके स्थिति को संभालने का प्रयास किया हालांकि, भारत नियमित अंतराल पर विकेट गंवा रहा था और तेंदुलकर के 109 रनों के बावजूद मेजबानों ने कुल 290 रन ही बनाए। जवाब में, श्रीलंका केवल 230 रन ही बना सका । दूसरी पारी में भारत ने 375/6 पर अपनी पारी घोषित की। जवाब में लंका 247 रन ही बना सकी और भारत ने यह मैच अपने नाम किया। अनिल कुंबले ने मैच में 10 विकेट लिए थे।

सचिन के नाम दर्ज है कुछ असाधारण रिकॉर्ड

# अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक (100 शतक) लगाने वाले सचिन एकमात्र बल्लेबाज हैं। इसमें टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक शामिल हैं।

# वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वर्तमान समय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनके नाम टेस्ट मैच और वन डे मैचों में सर्वाधिक रन हैं।

# वन डे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज।

# अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30,000 से अधिक रनों को पूरा करने वाला एकमात्र खिलाड़ी।

# सचिन तेंदुलकर अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 463 मैचों में 62 बार ये खिताब अपने नाम किया है।

# सबसे ज्यादा शतक ओर सबसे ज्यादा अर्धशतक सचिन के नाम हैं।

# सचिन तेंदुलकर के नाम कुल 6 वर्ल्डकप खेलने का रिकॉर्ड है। वर्ल्डकप में उन्होंने 2278 रन बनाए। इसमें 6 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं। उनके नाम एक वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा 673 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है।

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...