Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग, वनडे और टी -20 विश्व कप जीतने वाले 6 खिलाड़ी

Modified 20 Dec 2019, 18:42 IST
एकदिवसीय विश्व कप, टी 20 विश्व कप और आईपीएल दुनिया के तीन सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट हैं। जबकि एकदिवसीय विश्व कप में हमेशा ही कांटे की टक्कर देखने को मिलती है, टी 20 विश्व कप ने क्रिकेट को और अधिक लोकप्रिय बना दिया है। आईपीएल भी किसी विश्वस्तरीय टूर्नामेंट से कम नहीं रहा है क्योंकि सभी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इसमें अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलते हैं।

जहां तक खिलाड़ियों का संबंध है, वे अपनी टीम को ज़्यादा से ज़्यादा अंतराष्ट्रीय टूर्नामेंट जिताना चाहते हैं। हालांकि, अपनी टीम को प्रत्येक ट्रॉफी जिताना हर खिलाड़ी के लिए संभव नहीं है। मिसाल के तौर पर, टी-20 के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी एबी डिविलियर्स अपनी टीम को कभी भी इस प्रारूप में ख़िताब नहीं जिता सके। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने वनडे, टी-20 और आईपीएल के ख़िताब अपनी टीमों को जिताये हैं।

तो आइये नज़र डालते हैं ऐसे छह खिलाड़ियों पर जिन्होंने अपनी टीमों को एकदिवसीय विश्व कप, टी 20 विश्व कप और आईपीएल के ख़िताब जिताये हैं:

एमएस धोनी




 

एमएस धोनी भारत के सबसे सफल आधुनिक क्रिकेटरों में से एक है। उन्होंने भारत में सीमित ओवरों के क्रिकेट को एक नए तरीके से परिभाषित किया है। बल्लेबाज के रूप में धोनी की प्रतिभा के अलावा, उनके बेहतरीन नेतृत्व कौशल ने उन्हें विशेष खिलाड़ी बना दिया है। कप्तान के रूप में उनका स्वर्णिम युग 2007 में विश्व टी -20 विश्व कप का खिताब जीतने के साथ शुरू हुआ था।

इसके बाद उन्होंने 2011 में भारत को अपनी कप्तानी में एकदिवसीय विश्वकप का ख़िताब जिताया। इसके बाद उन्होंने दो साल बाद वर्ष 2013 भारत को चैंपियंस ट्रॉफी का ख़िताब जिताया। आईपीएल में, धोनी की आईपीएल टीम - चेन्नई सुपर किंग्स ने 2010, 2011 और 2018 में खिताब पर अपना कब्ज़ा जमाया है।
1 / 6 NEXT
Published 07 Jul 2018, 15:00 IST
Advertisement
Fetching more content...