Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ओपिनियन: क्या वर्ल्ड क्रिकेट की नई 'चोकर्स' बन गई है भारतीय टीम ?

SENIOR ANALYST
फ़ीचर
257   //    18 Jul 2019, 16:15 IST

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम को वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा और इसके साथ ही उसका वर्ल्ड कप जीतने का सपना भी टूट गया। लीग स्टेज तक टीम ने बेहतरीन खेल दिखाया और 9 मैचों में 7 जीत के साथ अंक तालिका में पहला पायदान हासिल किया लेकिन नॉक आउट स्टेज में आकर टीम हार गई। आखिर ऐसा क्या हुआ कि लीग स्टेज में जबरदस्त प्रदर्शन कर रही वही टीम सेमीफाइनल मुकाबले में आकर पूरी तरह से बिखरी-बिखरी नजर आई और 240 रन के लक्ष्य को भी हासिल नहीं कर पाई।

ऐसा पहली बार नहीं है जब आईसीसी के किसी टूर्नामेंट के नॉकआउट स्टेज में भारतीय टीम को हार मिली हो। दरअसल 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से ही भारतीय टीम को आईसीसी टूर्नामेंट में खिताबी जीत नहीं मिली है। टीम सेमीफाइनल और फाइनल तक जरूर पहुंची है लेकिन उससे आगे नहीं बढ़ पाई है। इससे पहले 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी उसे बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। उससे पहले भी आईसीसी के 3 मुकाबलों में भारतीय टीम को सेमीफाइनल या फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है।

इससे ये सवाल उठने लगे हैं कि क्या भारतीय टीम वर्ल्ड क्रिकेट की नई 'चोकर्स' बन गई है जो दबाव में आकर बिखर जाती है। अभी तक अगर चोकर्स की बात होती थी तो दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड का नाम प्रमुख तौर पर लिया जाता था। क्योंकि ये टीमें सेमीफाइनल और फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाती थीं और निर्णायक मुकाबले में हार जाती थीं। लेकिन अब भारतीय टीम के साथ भी ऐसा हो रहा है और आंकड़े इसके गवाह हैं। सिलसिलेवार ढंग से आपको बताते हैं कि क्यों भारतीय टीम विश्व क्रिकेट की नई चोकर बनने लगी है।

सबसे पहले बात 2014 के टी20 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले की जहां भारतीय टीम को श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम मात्र 130 रन ही बना पाई और श्रीलंका ने इस लक्ष्य को बेहद आसानी से 17.5 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। उसके बाद 2015 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में टीम को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। फिर भारत में हुए 2016 के टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भी भारत को वेस्टइंडीज से हार मिली। 20 ओवरों में 192 रन बनाने के बावजूद टीम को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के हाथों भारतीय टीम को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी और अब 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी टीम को हार मिली है।

पिछले 6 साल में कुल मिलाकर 5 नॉकआउट मुकाबलों में टीम हार चुकी है। ऐसे में ये सवाल उठने लगे हैं कि क्या भारतीय टीम वर्ल्ड क्रिकेट की नई चोकर्स टीम बन गई है। द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में तो टीम का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है लेकिन आईसीसी के नॉक आउट मैचों में आकर टीम पूरी तरह से बिखर जाती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...