पापुआ न्यू गिनी ने T20 टूर्नामेंट में चौंकाने वाला प्रदर्शन किया, नई तरह की टीम ने भी लिया सीरीज में हिस्सा

Pacific Island Cricket Challenge 2023 (Photo - Fiji Cricket Facebook)
Pacific Island Cricket Challenge 2023 (Photo - Fiji Cricket Facebook)

Pacific Island Cricket Challenge 2023 का आयोजन 11 से 18 मार्च तक फिजी में किया गया। इसमें पुरुष और महिला टीमों के टूर्नामेंट हुए और दोनों में पापुआ न्यू गिनी की टीम ने खिताब पर कब्ज़ा किया। दोनों टूर्नामेंट में मेजबान फिजी के अलावा पापुआ न्यू गिनी, सामोआ, वानातू और ANZAC Barbarians (Australian and New Zealand Army Corps) की टीम ने हिस्सा लिया।

दोनों टूर्नामेंट में ANZAC Barbarians के मुकाबले अंतरराष्ट्रीय नहीं थे, वहीं पुरुष टूर्नामेंट में पापुआ न्यू गिनी XI के मैच भी अंतरराष्ट्रीय नहीं थे क्योंकि उन्होंने अपनी एकेडमी की टीम भेजी थी और सीनियर टीम नेपाल में वर्ल्ड कप लीग 2 के वनडे सीरीज में हिस्सा ले रही थी। पुरुष टूर्नामेंट में मेजबान फिजी, सामोआ और वानातू के आपस के मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय थे।

पुरुष टूर्नामेंट के अंतरराष्ट्रीय मैचों की बात करें तो लीग स्टेज में वानातू ने सामोआ को 17 रन और फिजी को 102 रन से हराया। सेमीफाइनल में वानातू ने फिजी को 26 रन से हराया। फिजी ने सामोआ को लीग स्टेज में 66 रन और तीसरे स्थान के मुकाबले में 22 रन से हराया। फाइनल में पापुआ न्यू गिनी XI ने वानातू को रोमांचक मुकाबले में 7 रन से हराया, लेकिन यह मैच अंतरराष्ट्रीय नहीं था।

महिला टूर्नामेंट के लीग स्टेज में पापुआ न्यू गिनी ने 4 मैचों में 4 जीत हासिल की। वानातू ने 4 मैचों में 3, फिजी ने 4 मैचों में 2 और सामोआ ने 4 मैचों में एक जीत हासिल की। सेमीफाइनल में पापुआ न्यू गिनी ने सामोआ को 46 रन और वानातू ने फिजी को 6 विकेट से हराया। फाइनल में पापुआ न्यू गिनी ने वानातू को 100 रन से हराया, वहीं तीसरे स्थान के मुकाबले में सामोआ ने फिजी को 56 रनों से हराया।

पुरुष टूर्नामेंट में वानातू के नलिन निपीको को 6 मैचों में 271 रन बनाने के अलावा 4 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। महिला टूर्नामेंट में वानातू की ही सेलिना सोलमन को 6 मैचों में 128 रन बनाने के अलावा 3 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now